HEATWAVE ALERT: देश में अप्रैल-मई में लू के थपेड़े करेंगे बुरा हाल……….. भीषण गर्मी से हो जाये सावधान! हीटवेव से बचना है तो इन बातों का जरूर रखें ध्यान

अप्रैल महीने की शुरुआत के साथ देश के कई राज्यों में भीषण गर्मी और हीटवेव का कहर देखने को मिल रहा है. मौसम विभाग की मानें तो इस बार अप्रैल से जून तक भयानक हीटवेव का सामना करना पड़ेगा. मध्य प्रदेश, राजस्थान, गुजरात, महाराष्ट्र, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश और ओडिशा में इसी महीने यानी अप्रैल में 20 दिन तक लू चलेगी. इसके बाद जून तक देश के अधिकांश हिस्से झुलसाने वाली आग में तेपेंगे. मौसम विभाग ने बताया की भीषण गर्मी का असर मध्य और पश्चिम भागों पर सबसे बुरा प्रभाव देखने को मिल सकता है. राजस्थान, मध्य प्रदेश, ओडिशा, उत्तरी छत्तीसगढ़, गुजरात, महाराष्ट्र, उत्तरी कर्नाटक और आंध्र प्रदेश में गर्मी का सबसे बुरा असर पड़ेगा. 

टूटेगा हीटवेव का रिकॉर्ड

आमतौर पर अप्रैल में हीटवेव 4 से 8 दिन ही चलती है. लेकिन इस बार देश के 23 राज्य लू और हीटवेव के 10 से 20 दिन का दौर देखेंगे. पिछले साल 31 मई से 20 जून तक लू और हीटवेव का सबसे लंबे समय का रिकॉर्ड बना था. यह रिकॉर्ड इस बार टूट सकता है.

भीषण गर्मी से ऐसे बचें

गर्मियों में सेहत का खास ख्याल रखना जरूरी है. यहां हम आपके साथ कुछ टिप्स शेयर कर रहे हैं, जिनसे आपको तरोताजा रहने और गर्मी से राहत पाने में मदद मिलेगी. इस समर सीजन झुलसाने वाली गर्मी से बचना है इन टिप्स को फॉलो जरूर करें.

1. धूप से बचें

सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे तक धूप में निकलने से बचें, इस दौरान तापमान सबसे अधिक होता है. अगरआपको बाहर जाना है, तो छाता, टोपी और धूप का चश्मा पहनें. ढीले-ढाले और हल्के रंग के कपड़े पहनें जो सूरज की रोशनी को परावर्तित करते हैं.

इसे भी पढ़ें:  RASHIFAL: 4 अप्रैल 2024 का राशिफल......... जाने कैसा रहेगा आज का दिन और किस राशि की चमकेगी किस्मत

2. तरल पदार्थों का सेवन बढ़ाएं

पानी, जूस, ORS घोल और अन्य तरल पदार्थों का सेवन नियमित रूप से करते रहें. ठंडे तरल पदार्थ जैसे कि लस्सी, छाछ, नींबू पानी, नारियल पानी आदि आपके शरीर को अंदर से कूल रखेंगे. प्यास लगने का इंतजार न करें, थोड़ी-थोड़ी देर में पानी पीते रहें, इससे आप हाइड्रेट रहेंगे. बाहर जाते समय हमेशा ठंडे पानी की बोतल अपने साथ रखें.

3. खानपान

गर्मियों में हल्का और पौष्टिक भोजन खाएं. तले हुए और अत्यधिक मसालेदार खाने से परहेज करें. अपने खाने में दही, छाछ, फल, सब्जियां, सलाद आदि शामिल करें.

4. घर को भी रखें कूल

घर को ठंडा रखें, दिन के समय खिड़कियों और दरवाजों पर पर्दे लगाएं. सुबह और शाम के समय जब बाहर का तापमान कम हो जाए खिडकियां खोल दें. ठंडे पानी से स्नान करें.

5. अन्य सावधानियां

  • शराब और कैफीन से बचें.
  • व्यायाम करें, लेकिन सुबह या शाम के समय जब तापमान कम होता है.
  • बच्चों, बुजुर्गों और गर्भवती महिलाओं का विशेष ध्यान रखें.
  • यदि आपको लू लगने के लक्षण दिखाई देते हैं, जैसे कि तेज बुखार, सिरदर्द, चक्कर आना, उल्टी आदि, तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें.

अल नीनो के असर से बढ़ेगी गर्मी

मौसम विभाग की मानें तो अप्रैल से जून तक देश का ज्यादातर हिस्सा भयानक हीटवेव की चपेट में रहेगा. इस दौरान पारा सामान्य से 5 डिग्री सेल्सियस या उससे ऊपर रहेगा. IMD ने बताया की हीटवेव अधिक होने की वजह अल नीनो है. अगले तीन महीने ये अपना सबसे खतरनाक रूप दिखाएगा. अल नीनो का अंत जून में हो रहा है. हालांकि, जून में भी हीटवेव से तुरंत राहत मिलने की संभावना भी कम है.

इसे भी पढ़ें:  AMBIKAPUR: मतदान के प्रति जागरूक करने पहाड़ी कोरवा बाहुल्य ग्राम घघरी पहुंचा जिला प्रशासन......... कॉलेज के छात्र-छात्राओं ने  रैली, गीत, नृत्य के जरिए पहाड़ी कोरवा मतदाताओं को समझाया मतदान का महत्व

क्या आपने इसे पढ़ा:

error: Content is protected !!