July 20, 2024 10:17 pm

HEATWAVE ALERT: भारत मौसम विज्ञान विभाग की चेतावनी- इस बार लंबे समय तक रहेगा लू का प्रकोप……… अप्रैल से जून के बीच पड़ेगी झुलसाने वाली गर्मी

देशभर के अधिकतर हिस्सों में गर्मी लोगों को परेशान करने लगी है. कुछ राज्यों में हीटवेव का असर भी देखने को मिला है. इस बीच भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने चेतावनी दी है कि अप्रैल से जून के महीने तक देश के अधिकांश हिस्सों में तापमान सामान्य से अधिक रहेगा. मौसम कार्यालय ने सोमवार को एक विज्ञप्ति में कहा कि देश के मध्य और पश्चिमी प्रायद्वीपीय हिस्सों में लू चलने की आशंका है.

मौसम विभाग ने बताया, अप्रैल 2024 के दौरान, दक्षिण प्रायद्वीप के कई हिस्सों और उससे सटे उत्तर-पश्चिम मध्य भारत और पूर्वी भारत के कुछ हिस्सों और उत्तर-पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों में सामान्य से अधिक हीट वेव दिन रहने की संभावना है.

मौसम बुलेटिन के मुताबिक अप्रैल से जून तक मैदानी इलाकों के अधिकांश हिस्सों में सामान्य से अधिक गर्म हवा चलने की संभावना है. देश के विभिन्न हिस्सों में सामान्यतः चार से आठ दिनों की तुलना में दस से 20 दिनों तक लू चलने की आशंका है.

आईएमडी के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने कहा कि अप्रैल में गुजरात, महाराष्ट्र, उत्तरी कर्नाटक, राजस्थान, मध्य प्रदेश, ओडिशा, उत्तरी छत्तीसगढ़ और आंध्र प्रदेश में गर्मी का सबसे बुरा प्रभाव पड़ने की संभावना है.

अप्रैल में, देश के अधिकांश हिस्सों में अधिकतम तापमान सामान्य से अधिक रहने की संभावना है, जबकि मध्य दक्षिण भारत में इसकी उच्च संभावना है. आईएमडी ने कहा कि अप्रैल में पश्चिमी हिमालय क्षेत्र और उत्तरपूर्वी राज्यों के कुछ हिस्सों में सामान्य से सामान्य से नीचे अधिकतम तापमान रहने की संभावना है.

मौसम कार्यालय ने कहा कि अप्रैल में मध्य भारत के कई इलाकों और उत्तरी मैदानी इलाकों और दक्षिण भारत के आसपास के इलाकों में सामान्य से अधिक गर्मी वाले दिन रहने की संभावना है. इन क्षेत्रों में सामान्यतः एक से तीन दिनों की तुलना में दो से आठ दिनों तक लू चलने की आशंका है.

इसे भी पढ़ें:  CHHATTISGARH: आचार संहिता लागू होने के बाद जांच अभियान हुआ तेज.......... 28 करोड़ की नगदी और वस्तुएं जब्त

क्या आपने इसे पढ़ा:

error: Content is protected !!