COFFEE: दुनिया की शीर्ष 38 कॉफी की एक नई रेटिंग लिस्ट जारी………. सूची में इंडियन फिल्टर कॉफी दूसरे स्थान पर

कॉफी (Coffee) एक सुगंधित पेय है, जो अपने स्वादिष्ट कड़वे स्वाद के लिए जाना जाता है. दुनिया भर में कॉफी बीन्स और तैयारी शैलियों की एक विस्तृत विविधता है. लोकप्रिय खाद्य और यात्रा गाइड प्लेटफॉर्म TasteAtlas ने हाल ही में दुनिया की शीर्ष 38 कॉफी (Top 38 Coffees In The World) की एक नई रेटिंग सूची जारी की है. इस सूची में पहले नंबर पर ‘क्यूबन एस्प्रेसो’ (Cuban Espresso) है, इसके बाद दूसरे स्थान पर ‘साउथ इंडियन कॉफी’ (South Indian Coffee) है. TasteAtlas द्वारा जारी दुनिया के टॉप 10 कॉफी में जगह बनाने वाली अन्य कॉफी की सभी किस्मों के बारे में…

‘क्यूबन एस्प्रेसो’ (Cuban Espresso) को डार्क रोस्ट कॉफी और चीनी का उपयोग करके तैयार किया जाता है. यह एक मीठा एस्प्रेसो शॉट होता है, जिसे बनाते वक्त चीनी मिलाई जाती है. इसे या तो स्टोवटॉप एस्प्रेसो मेकर में या इलेक्ट्रिक एस्प्रेसो मशीन में बनाया जाता है. तैयारी शैली के परिणामस्वरूप कॉफी के ऊपर हल्के भूरे रंग का झाग भी बन जाता है.

इंडियन फिल्टर कॉफी दूसरे स्थान पर…

इंडियन फिल्टर कॉफी (Indian Filter Coffee) एक सरल और प्रभावी भारतीय कॉफी है, जिसे फिल्टर मशीन का उपयोग करके बनाया जाता है. यह मशीन स्टेनलेस स्टील से बनी है और इसमें दो कक्ष हैं- ऊपरी कक्ष में एक छिद्रित तल है जिसका उपयोग पिसी हुई कॉफी रखने के लिए किया जाता है और निचला कक्ष जिसमें पीसा हुआ कॉफी धीरे-धीरे टपकता है. यह कॉफी दक्षिण भारत में व्यापक रूप से लोकप्रिय है.

बहुत से लोग रात भर फिल्टर स्थापित करते हैं, ताकि सुबह उनके पास ताज़ी बनी कॉफी का मिश्रण तैयार हो जाए. इस मिश्रण को गर्म दूध और चीनी के साथ मिलाया जाता है. यह कॉफी स्टील या पीतल से बने एक छोटे गिलास जैसे गिलास में परोसी जाती है, जिसके साथ एक छोटी कटोरी जैसी तश्तरी होती है जिसे ‘दबारा’ कहा जाता है. कॉफी परोसने से पहले अक्सर इसे एक बर्तन से दूसरे बर्तन में डाला जाता है ताकि यह झागदार हो जाए.

इसे भी पढ़ें:  CHHATTISGARH: मुख्यमंत्री ने सिकलसेल से जूझ रहे आयुष और आयुषि की सहायता के लिए बढ़ाया हाथ, रोग विशेषज्ञ करेगें उपचार

क्या आपने इसे पढ़ा:

error: Content is protected !!