AIR CONDITIONING: एसी में रहने से वक्त से पहले बूढ़े हो जाएंगे आप! जानें सेहत के लिए कितनी खतरनाक है ये मशीन

गर्मीयों में राहत के लिए AC हमारे जीवन का अहम हिस्सा बन गया है. लेकिन कई बार ये सवाल उठता है कि क्या वातानुकूलन (AC) हमारे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है? खासकर ये दावा किया जाता है कि 16-17 घंटे AC में रहने से जल्दी बूढ़ा हो जाता है. आइए जानते हैं इस बात में कितनी सच्चाई है.

विज्ञान क्या कहता है?

अभी तक ऐसा कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं मिला है जो ये बताए कि AC सीधे तौर पर त्वचा की उम्र बढ़ने का कारण बनता है. त्वचा का ढीला पड़ना, झुर्रियां आदि कई कारणों से हो सकती हैं, जिनमें सूर्य की किरणें, प्रदूषण, अस्वस्थ खानपान और नींद की कमी प्रमुख हैं.

लेकिन कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है

  • हवा का शुद्ध होना: बंद कमरे में AC चलाने से हवा का संचार कम हो जाता है. ऐसे में कमरे में ह्यूमिडिफायर का इस्तेमाल करें या नियमित रूप से खिड़कियां खोलकर ताजी हवा आने दें.
  • तापमान पर नियंत्रण: बहुत कम तापमान पर AC चलाने से शरीर को एडजस्ट करने में दिक्कत होती है. साथ ही, गले में खराश और जोड़ों में दर्द की समस्या भी हो सकती है. आदर्श रूप से तापमान 24-26 डिग्री सेल्सियस के बीच रखना चाहिए.
  • पानी पीते रहें: AC की ठंडी हवा से शरीर में पानी की कमी हो सकती है. इसलिए, AC में रहते हुए भी खूब पानी पीते रहें.

अत्यधिक मात्रा में AC का इस्तेमाल सेहत के लिए ठीक नहीं है, लेकिन इसका सीधा संबंध त्वचा की उम्र बढ़ने से नहीं बताया गया है. संतुलित तापमान पर AC चलाएं, हवा का संचार बनाए रखें और खूब पानी पिएं. कुल मिलाकर, स्वस्थ जीवनशैली अपनाना ही उम्र बढ़ने को रोकने का सबसे कारगर उपाय है.

इसे भी पढ़ें:  RULES CHANGE: एलपीजी, फास्टैग से लेकर क्रेडिट कार्ड तक, आज 1 अप्रैल से बदल जाएंगे ये नियम.…..... जेब पर ऐसे बढ़ेगा बोझ

क्या आपने इसे पढ़ा:

error: Content is protected !!