8th Pay Commission: 7वां वेतन आयोग होगा खत्म? जानें 8वें वेतन आयोग को लेकर क्या है नया अपडेट

दोस्तों के साथ इस समाचार को शेयर करें:

केंद्र सरकार के कर्मचारियों को डीए में बढ़ोतरी और फिटमेंट फैक्टर पर बड़े ऐलान की घोषणा का इंतजार हैं. इस बीच 8वें वेतन आयोग पर विचार करने की चर्चा बढ़ रही है जो 7वें वेतन आयोग की जगह लेगा. भले ही 8वें वेतन आयोग पर कोई आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है, लेकिन हालिया रिपोर्टों में दावा किया गया है कि जल्द केंद्र इस पर काम शुरू कर सकता है और 2024 में इसकी घोषणा कर सकता है.

मीडिया में चल रही खबरों के अनुसार में कहा गया है कि 8वां वेतन आयोग 2024 में पेश किया जा सकता है और इसे दो साल बाद यानी 2026 में लागू किया जा सकता है. डीएनए की एक रिपोर्ट के मुताबिक, सरकार जल्द ही आठवां वेतन आयोग गठित करने की योजना बना रही है. हालांकि सरकार की ओर से अभी इसकी पुष्टि नहीं की गई है.

जानकारी के लिए बता दें कि आमतौर पर सरकारी कर्मचारियों के लिए वेतन आयोग के नियमों को हर 10 साल में संशोधित किया जाता है. 5वें, 6वें और 7वें वेतन आयोग के कार्यान्वयन के दौरान भी यही पैटर्न देखा गया था. जानकारों का कहना है कि सरकार मई 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव से पहले कर्मचारियों को यह बड़ा तोहफा दे सकती है, जिससे लाखों सरकारी कर्मचारियों को चुनाव से पहले बड़ा प्रोत्साहन मिल सके.

इस बीच केंद्र सरकार के लाखों कर्मचारियों के लिए 2023 की पहली महंगाई भत्ता (डीए) बढ़ोतरी की घोषणा इस सप्ताह होने की उम्मीद है. DA आमतौर पर हर साल दो बार संशोधित किया जाता है – जनवरी और जुलाई में. डीए और भुगतान में बढ़ोतरी की घोषणा आमतौर पर मार्च में की जाती है.

इसे भी पढ़ें:  Karnataka Election 2023: कांग्रेस पर बरसे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी. . . . कहा- वोट के लिए आतंकवाद के सामने टेके घुटने. . . . देखें वीडियो

4 फीसदी डीए बढ़ोतरी जल्द ही

केंद्र सरकार के कर्मचारी अब डीए बढ़ोतरी की घोषणा का इंतजार कर रहे हैं. रिपोर्ट के अनुसार डीए में 4 प्रतिशत की बढ़ोतरी हो सकती है. इस बढ़ोतरी के बाद DA 38 फीसदी से बढ़कर 42 फीसदी हो जाएगा और कर्मचारियों की सैलरी में बड़ा इजाफा होगा.

अम्बिकापुरसिटी.कॉम: हमारे व्हाट्सप्प ग्रुप को ज्वाइन करें | हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्वाइन करें | ट्विटर पर हमें फॉलो करें | हमारे फेसबुक ग्रुप को ज्वाइन करें | हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें |

 

इसे भी पढ़ें