ATTENTION: किसी भी वक्त हैक हो सकता है आपका गूगल अकाउंट ……… हैकर को नहीं है आपके पासवर्ड की जरूरत

यदि आप ऐसा सोच रहे हैं कि आपके गूगल अकाउंट का पासवर्ड बहुत मजबूत और इसलिए आपके अकाउंट में सेंध नहीं लग सकती तो आप गलतफहमी में हैं। हम ऐसा इसलिए कह रहे हैं क्योंकि गूगल अकाउंट को हैक करने के लिए अब किसी पासवर्ड की जरूरत नहीं है। ऐसे में आपका गूगल अकाउंट खतरे में है और किसी भी वक्त हैक हो सकता है।

गूगल को इस बग के बारे में जानकारी मिली है और अपने ब्राउजर Google Chrome की सिक्योरिटी बढ़ाने पर काम कर रहा है। यूजर्स के लिए सलाह दी गई है कि वे अपने सिस्टम को अप टू डेट रखें और किसी भी संदिग्ध साइट पर विजिट ना करें।

साइबर सिक्योरिटी फर्म CloudSEK की एक रिपोर्ट के मुताबिक थर्ड पार्टी कूकीज का फायदा उठाकर आपके गूगल या जीमेल अकाउंट को हैक किया जा सकता है। बता दें कि कूकीज के जरिए ही आपकी ट्रैकिंग होती है और इसी के जरिए वेबसाइट को पता चलता है कि आप किस साइट पर क्या कर रहे हैं और इसी आधार पर आपको विज्ञापन भी दिखाए जाते हैं।

कहां है गड़बडी

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि गूगल ऑथेंटिकेशन कूकीज यूजर्स को बिना पासवर्ड लॉगिन की सुविधा देता है, क्योंकि यह आपका पासवर्ड सेव रखता है और इसी कूकीज की मदद से हैकर्स टू फैक्टर ऑथेंटिकेशन को बायपास कर रहे हैं।

CloudSEK ने अपनी रिपोर्ट में कहा गया है कि कूकीज के इस बग का फायदा उठाकर हैकर्स उन अकाउंट में भी सेंध लगा सकते हैं।


रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि गूगल को इस बग के बारे में जानकारी मिली है और अपने ब्राउजर Google Chrome की सिक्योरिटी बढ़ाने पर काम कर रहा है। यूजर्स के लिए सलाह दी गई है कि वे अपने सिस्टम को अप टू डेट रखें और किसी भी संदिग्ध साइट पर विजिट ना करें। इसके अलावा यह भी चेक करें कि उनके सिस्टम में कोई मैलवेयर तो नहीं है।

इसे भी पढ़ें:  AMBIKAPUR: स्वास्थ्य मंत्री श्री श्याम बिहारी जायसवाल ने जिला चिकित्सालय और मेडिकल कॉलेज का किया निरीक्षण............. अस्पतालों में स्वच्छता और दवाइयों की उपलब्धता सुनिश्चित करने के दिए निर्देश

क्या आपने इसे पढ़ा:

error: Content is protected !!