CHEAPEST FOREIGN TRIP: सस्ती विदेश यात्रा के लिए इन जगहों पर जा सकते हैं आप ……… बजट में होगा सफर

अगर आप इस साल किसी इंटरनेशनल डेस्टिनेशन को कवर करने की सोच रहे हैं लेकिन बजट बहुत ज्यादा नहीं तो प्लान कैंसिल करने की जरूरत नहीं। भारत से लगे ऐसे कई देश हैं जिन्हें आप मात्र 50 हजार के अंदर कवर कर सकते हैं तो जान लें इन जगहों के बारे में और कर लें अपनी प्लानिंग।इस साल आपकी राशि में विदेश यात्रा का शुभ योग है। ये सुनकर तो बड़ी खुशी होती है, लेकिन 50 हजार से कम सैलेरी है, तो बैंक अकाउंट देखकर ही अंदाजा लग जाता होगा कि इस भविष्यवाणी के साकार होने के कितने प्रतिशत चांसेज हैं।

विदेश घूमने की प्लॉनिंग में जो सबसे पहली चीज़ आड़े आती है वो है पैसे। एक इंटरनेशनल ट्रिप करने के लिए कम से कम 3 से 5 लाख का तो बजट होना चाहिए। इससे कम बजट में या तो फिर घूमना ही हो पाएगा या फिर खाने-पीने और रूकने की व्यवस्था। लेकिन ऐसा नहीं है ऐसे बहुत से इंटरनेशनल डेस्टिनेशन्स हैं, जिन्हें आप 50 हजार के अंदर कवर कर सकते हैं। नोट कर लें इन जगहों के बारे में।

भूटान

भारत के पड़ोसी राज्य भूटान को ‘द लैंड ऑफ थंडर ड्रैग्न्स’ के नाम से भी जाना जाता है। ये एक बेहद खूबसूरत और शांत देश है। एडवेंचर से लेकर नेचर लवर्स और इतिहास प्रेमियों के लिए भूटान है बेहतरीन जगह। सोलो ट्रैवलिंग के लिए भी बेहद सेफ है भूटान। ट्रोंगासा, फुंट्सहोलिंग, पुनाखा, ट्रैशिगांग, हा घाटी, थिंपू यहां देखने लायक जगहें हैं। इस देश को आप 50 हजार में आसानी से एक्सप्लोर कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें:  CHHATTISGARH: पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति हेतु ऑनलाइन प्रक्रियाओं की तिथि में हुई वृद्धि..........अब इस तिथि तक कर सकते है आवेदन

नेपाल

भारत का एक दूसरा पड़ोसी राज्य नेपाल भी इतने बजट में घूमने के लिए अच्छा है। ये देश प्राकृतिक खूबसूरती और अजूबों से भरी हुई है। काठमांडू के अलावा यहां पोखरा देखने का मौका बिल्कुल न छोड़ें, जहां आपका फोटो खिंचते-खिंचते मन भर जाएगा, लेकिन दिल नहीं भरेगा। यहां का खानपान भी काफी कुछ भारत से मिलता-जुलता है, तो विदेश पहुंचकर भी आप इंडियन कल्चर और खानपान को मिस नहीं करेंगे।

श्रीलंका

श्रीलंका भी एक सस्ती और बजट फ्रेंडली देश है। जिसे आप 50 हजार में आसानी से एक्सप्लोर कर सकते हैं। श्रीलंका वन्यप्रेमियों और एडवेचर पसंद लोगों को काफी पसंद आएगी। यहां बीच, पहाड़ हर तरह के ट्रैवलर्स आकर एन्जॉय कर सकते हैं। सोलो ट्रैवलर हैं, तो भी यहां आकर बिल्कुल बोर नहीं होंगे।

मलेशिया

मलेशिया एक शानदार घूमने वाली जगह है जहां आप कम बजट में घूमने-फिरने का मजा ले सकते हैं। यहां नेशनल पार्क, ऊंचे-ऊंचे पहाड़, खूबसूरत बीच मतलब घूमने के ठिकानों की कोई कमी नहीं और हर एक चीज़ का रेट बहुत ही कम है। मलेशिया के कुछ आइलैंड्स टैक्स फ्री भी हैं। यहां का प्लान बना सकते हैं आप इस साल।

थाईलैंड

थाईलैंड भी एक सस्ता देश हैं। यहां के खूबसूरत बीच और आईलैंड्स आपको अलग ही दुनिया में होने का एहसास कराते हैं। अगर आप अकेले भी यहां आते हैं, तो नो डाउट जमकर मस्ती करेंगे। यहां की नाइट लाइफ बेहद शानदार होती है। पार्टी पसंद हैं, तो थाईलैंड की लाइफ आपको बहुत पसंद आएगी। वैसे ये जगह अपने स्ट्रीट फूड्स के लिए भी दुनियाभर में मशहूर है।

इसे भी पढ़ें:  Ph.D. ADMISISON 2024: लखनऊ विश्वविद्यालय से PhD करने का सुनहरा मौका...............ऐसे करें आवेदन

क्या आपने इसे पढ़ा:

error: Content is protected !!