World’s Most Expensive Cow: गाय की नीलामी के इतिहास में एक नया रिकॉर्ड- ये है दुनिया की सबसे महंगी गाय……… ब्राज़ील में 40 करोड़ में हुई ऑक्शन, भारत से है ये कनेक्शन

गाय की नीलामी के इतिहास में एक नया रिकॉर्ड कायम हुआ है. इस एक ऐतिहासिक नीलामी में वियाटिना-19 FIV मारा इमोविस (Viatina-19 FIV Mara Imóveis) नाम की एक नेलोर गाय ने अब तक बेची गई सबसे महंगी गाय बनकर इतिहास रच दिया है. आपको जानकार हैरानी होगी की इस गाय की कीमत 4.8 मिलियन अमरीकी डालर यानि भारतीय रुपये में 40 करोड़ है. यह नीलामी ब्राज़ील में हुई.

गाय को वियाटिना-19 FIV मारा इमोविस नाम से पहचाना जाता है. यह इतिहास में अब तक बेची गई सबसे कीमती गाय है. नेलोर नस्ल की यह गाय मूल रूप से भारतीय है. नेलोर नस्ल अपने चमकीले सफेद फर और कंधों के ऊपर विशिष्ट कूबड़ के लिए जानी जाती है. यह भारतीय मूल की गाय है लेकिन यह ब्राजील में सबसे प्रमुख नस्लों में से एक बन गई है.

आंध्र प्रदेश के नेल्लोर जिले के नाम पर रखे गए इन मवेशियों को वैज्ञानिक रूप से बोस इंडिकस के रूप में वर्गीकृत किया गया है और ये भारत के मजबूत और अनुकूलनीय ओंगोल मवेशियों के वंशज हैं. आंध्र प्रदेश के नेल्लोर से ही इस ब्रीड को ब्राजील भेजा गया था. यहीं से ये गाय पूरी दुनिया में फैल गई और आज पूरी दुनिया की सबसे महंगी गाय बन गई है.

बेहद खास है यह गाय

नेलोर ब्रीड की गाय पूरी दुनिया में सबसे महंगी इसलिए बिकती हैं क्योंकि ये कहीं भी खुद को एडजस्ट कर लेती हैं और खूब दूध देती हैं. इनके दूध में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो शरीर के लिए बेस्ट होते हैं. चमकदार सफेद और ढीली त्वचा वाली ये गाय बेहद सीधी होती हैं. इनके कंधों पर एक कूबड़ निकला होता है. इन गायों की त्वचा ढीली भले होती है, लेकिन ये काफी कठोर होती है. इसकी वजह से ये गाय अधिक तापमान को भी झेल लेती है और खून चूसने वाले कीड़े भी इन्हें नहीं परेशान कर पाते हैं.

इसे भी पढ़ें:  BJP: लोकसभा चुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी ने जारी की स्टार प्रचारकों की सूची, लिस्ट में पीएम नरेंद्र मोदी, अमित शाह, जेपी नड्डा, राजनाथ सिंह और सीएम योगी का नाम शामिल............. देखें लिस्ट

क्या आपने इसे पढ़ा:

error: Content is protected !!