MAGNESIUM: आपको अपने आहार में मैग्नीशियम क्यों शामिल करना चाहिए ……. जानें क्यों है यह मास्टर न्यूट्रिएंट

मैग्नीशियम हमारे शरीर के लिए काफी महत्वपूर्ण मिनरल होता है। यह हमारे शरीर के कई अंगों के बेहतर तरीके से काम करने के लिए आवश्यक होता है। इसलिए शरीर में इसकी कमी काफी नुकसानदेह हो सकती है। यह न केवल शारीरिक बल्कि मानसिक सेहत के लिए भी आवश्यक है। जानें मैग्नीशियम क्यों हमारे शरीर के लिए इतना महत्वपूर्ण होता है।

हमारे शरीर के कई अंगों के लिए मैग्नीशियम बहुत अहम भूमिका निभाता है। इसलिए शरीर में इसकी भरपूर मात्रा में मौजूद होना काफी आवश्यक होता है। यह एक ऐसा मिनरल है, जो हमारे शरीर के लिए इतना आवश्यक होता है कि इसे मास्टर मिनरल भी कहा जाता है। आइए जानते हैं, क्यों मैग्नीशियम हमारे शरीर के लिए इतना आवश्यक होता है।

हड्डियों के लिए फायदेमंद

मैग्नीशियम आपकी बोन हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद होता है। यह हमारे शरीर में कैल्शियम और विटामिन-डी के लेवल को मैनेज करने में मदद करता है। इसलिए यह हड्डियों के विकास में काफी अहम भूमिका निभाता है। इसलिए इसकी कमी होने की वजह से आपकी हड्डियां कमजोर हो सकती है।

बेहतर नींद

रात को अच्छी नींद न आने की एक वजह मैग्नीशियम की कमी हो सकती है। दरअसल, मैग्नीशियम हमारे शरीर के कई न्यूरोट्रांसमिटर्स को कंट्रोल करता है, जो हमारी नींद के लिए भी जिम्मेदार होते हैं। इसलिए कई बार इन्सोमनिया के इलाज के लिए मैग्नीशियम का इस्तेमाल किया जाता है।

ब्लड प्रेशर कंट्रोल करें

मैग्नीशियम ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है। इसलिए यह दिल के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। इसलिए यह दिल की सेहत के लिए लाभदायक होता है। यह स्ट्रोक और हार्ट अटैक से बचाव में मददगार होता है।

इसे भी पढ़ें:  BALRAMPUR-RAMANUJGANJ: पंडित जवाहर लाल नेहरू उत्कर्ष योजना अंतर्गत उत्कृष्ट निजी विद्यालयों में प्रवेश हेतु आवेदन आमंत्रित..........इस दिन होगी लिखित परीक्षा

माइग्रेन अटैक से बचाव

माइग्रेन अटैक से बचाव में मैग्नीशियम काफी लाभदायक हो सकता है। मैग्नीशियम की कमी की वजह से माइग्रेन अटैक के कई फैक्टर्स प्रबल हो सकते हैं, जिस वजह से माइग्रेन अटैक आ सकता है। यह काफी दर्दनाक होता है, इसलिए शरीर में मैग्नीशियम की सही मात्रा होना काफी आवश्यक होता है।

प्रीमेंसुरल लक्षणों से बचाव

प्रीमेंसुरल लक्षण महिलाओं में होना काफी आम बात है। यह मेंसुलर साइकिल के दौरान हार्मोन में होने वाले बदलावों की वजह से होता है। इससे राहत दिलाने में मैग्नीशियम आपकी मदद कर सकता है। इसलिए मैग्नीशियम से भरपूर फूड आइटम्स खाने से पीएमएस के लक्षण से राहत मिल सकती है।

मेंटल हेल्थ के लिए लाभदायक

मैग्नीशियम हमारे मूड को बेहतर बनाने के लिए काफी आवश्यक होता है। यह डिप्रेशन और एंग्जायटी को कम करने में लाभदायक होता है। यह दिमाग के उस भाग में एक्टिविटी की वजह से होता है, जो स्ट्रेस के कारण होने वाले रिएक्नशन को कंट्रोल करता है।

लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

क्या आपने इसे पढ़ा:

error: Content is protected !!