Weather Update: उत्तर भारत में क्यों पड़ रही है इतनी ठंड………. शीतलहर ने बढ़ाई गलन, जारी हुआ कोल्ड डे अलर्ट

दिल्ली सहित पूरे उत्तर भारत में शीतलहर और कोहरे का कहर जारी है. पंजाब, हरियाणा, उत्‍तर प्रदेश सहित पूरे उत्‍तर भारत में इस वक्‍त ठंड कहर बरपा रही है. दिल्ली में लगातार न्यूनतम तापमान 4 डिग्री से नीचे दर्ज किया जा रहा है. पूरे उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड है. वहीं कोहरे के कारण दिन में भी वाहनों की हेडलाइट जलानी पड़ रही है. भीषण ठंड के बीच लोग अपने घरों से कम ही निकल रहे हैं. यही नहीं ट्रेन से लेकर फ्लाइट तक जनजीवन प्रभावित हो रहा है. जिससे लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा है. भारतीय मौसम विभाग (IMD) का कहना है कि अगले कुछ दिनों तक ठंड से राहत की उम्मीद नहीं है. ठंड अभी कुछ दिन और ऐसे ही सताने वाली है. 

अचानक कों बढ़ गई इतनी ठंड

मौसम विभाग का कहना है कि उत्तर भारत में इस समय जेट स्ट्रीम विंड्स चल रही है. जेट स्ट्रीम विंड्स काफी ठंडी हवाओं का तूफान होता है. यही वजह है कि उत्तर भारत में पिछले कुछ दिनों से ठंड बहुत बढ़ गई है. मौसम विभाग का कहना है कि अगले पांच दिनों तक सबसे ठंडी हवाएं और गलन का कहर पड़ने वाला है. हवाओं की रफ्तार 140 समुद्री मील यानी तकरीबन 250 किमी प्रति घंटे की रफ्तार रहने वाली है. जेट स्ट्रीम हवाओं का असर मैदानी इलाकों में सबसे ज्यादा ठंडे दिनों के तौर पर होने वाला है.

मौसम विभाग के मुताबिक जेट स्ट्रीम हवाओं का असर पहाड़ी इलाकों पर भी पड़ने वाला है. उच्च हिमालयी क्षेत्रों में बर्फबारी और मध्य हिमालय के निचले हिस्से में बारिश का अनुमान लगाया जा रहा है. जिसमें जम्मू कश्मीर और हिमाचल प्रदेश समेत उत्तराखंड के कुछ हिस्सों में बारिश का अनुमान लगाया गया है. इसके अलावा बिहार, झारखंड, मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और उड़ीसा समेत बंगाल के कुछ हिस्सों में भी बारिश का अनुमान है.

इसे भी पढ़ें:  AMBIKAPUR: शिक्षक पात्रता परीक्षा की तैयारी कर रहे डीएलएड इच्छुक छात्रों के लिए मॉक टेस्ट का हुआ आयोजन

अगले कुछ दिनों तक कैसा रहेगा मौसम

मौसम विभाग की तरफ से अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर जानकारी दी गई कि उत्‍तर भारत में अगले कुछ दिन धुंध की मोटी चादर छाई रहेगी इसके साथ ही कोल्ड डे की स्थिति भी रहेगी. मौसम विभाग ने अपने लेटेस्ट बुलेटिन में बताया कि उत्तर भारत में अगले 4 से 5 दिनों के दौरान घने से बहुत घने कोहरे और कोल्ड डे से भीषण कोल्ड डे की स्थिति बनी रहेगी. यानी अगले 4 से 5 दिन तक ठंड अपने चरम पर रहेगी.

मौसम विभाग ने बताया, ‘हरियाणा और चंडीगढ़ के कुछ हिस्सों में19 जनवरी तक ठंडे दिन से लेकर गंभीर ठंडे दिन रहने की संभावना है. उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में 18 जनवरी को ठंडे दिन से लेकर गंभीर ठंडे दिन रहने की संभावना है.

पंजाब के कई हिस्सों और हरियाणा-चंडीगढ़ के कुछ इलाकों में तापमान 2-5 डिग्री सेल्सियस तक गिर गया है, जबकि दिल्ली, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, उत्तरी मध्य प्रदेश, बिहार, झारखंड और उत्तरी छत्तीसगढ़ में भी तापमान 5 डिग्री सेल्सियस कम है.

क्या आपने इसे पढ़ा:

error: Content is protected !!