IMD Weather Update: भारतीय मौसम विभाग ने देश के इन राज्यों के लिए जारी किया हीटवेव अलर्ट

अप्रैल के महीने में देश के कई राज्य भीषण गर्मी की मार झेल रहे हैं. करीब कई राज्य हीटवेव (लू) की चपेट में हैं. भारत मौसम विज्ञान विभाग IMD ने कहा कि भीषण गर्मी का प्रकोप पूर्वी भारत के अधिकांश हिस्सों के साथ-साथ दक्षिणी भारत तक भी जारी रहने की संभावना है. आईएमडी ने अगले पांच दिनों में पूर्वी भारत और दक्षिणी प्रायद्वीपीय भारत में ‘हीटवेव से गंभीर हीटवेव’ की स्थिति का अनुमान लगाया है. 

आईएमडी ने कहा कि ओडिशा 15 अप्रैल से हीटवेव की स्थिति का सामना कर रहा है, जबकि पश्चिम बंगाल 17 अप्रैल से प्रभावित हुआ है. मौसम विभाग ने बताया कि पश्चिम बंगाल, कर्नाटक, ओडिशा, तमिलनाडु, बिहार, सिक्किम, तेलंगाना, उत्तर प्रदेश और झारखंड के कुछ हिस्सों में भीषण गर्मी बने रहने की उम्मीद है.

इसके अतिरिक्त, उच्च आर्द्रता का स्तर तटीय आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, पुडुचेरी, कर्नाटक, गोवा, केरल, असम, मेघालय, त्रिपुरा और बिहार में परेशानी बढ़ा सकता है.

अल नीनो की स्थिति प्रबल लेकिन कमजोर होने के साथ, आईएमडी ने पहले अप्रैल-जून की अवधि के दौरान अत्यधिक गर्मी के बारे में चेतावनी दी है.

महाराष्ट्र 

महाराष्ट्र आईएमडी ने 27 से 29 अप्रैल तक महाराष्ट्र के ठाणे और रायगढ़ जिलों के साथ-साथ मुंबई के कुछ हिस्सों के लिए हीटवेव अलर्ट जारी किया है.आईएमडी वैज्ञानिक सुषमा नायर ने बताया कि इन क्षेत्रों में एक एंटी-साइक्लोनिक सर्कुलेशन के कारण तापमान में वृद्धि होने की उम्मीद है. 27 और 28 अप्रैल को चरम तापमान का अनुमान है.

ओडिशा

ओडिशा के कई जिलों में इस गर्मी में अधिकतम तापमान 45.2°C से अधिक दर्ज किया गया. मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों में दिन का अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस होने की भविष्यवाणी की है क्योंकि ओडिशा लू की चपेट में है.

इसे भी पढ़ें:  RASHIFAL: 24 अप्रैल 2024 का राशिफल- जाने कैसा रहेगा आज का दिन और किस राशि की चमकेगी किस्मत

उत्तर प्रदेश

वाराणसी और पूर्वांचल के आसपास के इलाकों सहित उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्से शनिवार से ही उमस भरी गर्मी की चपेट में हैं. आईएमडी के अनुसार, इन क्षेत्रों में दिन का अधिकतम तापमान 43 डिग्री सेल्सियस के करीब पहुंच गया.

क्या आपने इसे पढ़ा:

error: Content is protected !!