Weather Update: देश में शीतलहर के बाद अब बारिश, बर्फबारी और ओलावृष्टि का अलर्ट; ऐसा रहेगा इन शहरों का मौसम

दिल्ली-एनसीआर, उत्तर प्रदेश, पंजाबम हरियाणा समेत उत्तर भारत में अभी भी कड़ाके की ठंड जारी है और इस ठंड से राहत मिलने में भी और वक्त लगेगा. अभी सर्दी का सितम जारी रहेगा और अब बर्फबारी और बारिश का भी अटैक देखने को मिलेगा. दिल्ली-एनसीआर में ठंड ने करीब 13 सालों का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. 13 साल बाद दिल्ली में जनवरी महीने में दिन और रात इतनी ठंड पड़ी है. मौसम विभाग के आंकड़ों के मुताबिक, एक से 30 जनवरी के दौरान दिल्ली में औसत अधिकतम तापमान 17.7 डिग्री सेल्सियस रहा, जो 13 वर्षों में सबसे कम है.

जनवरी 2012 में पूरे महीने का औसत अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 19.7 डिग्री सेल्सियस और 7.5 डिग्री रहा था जबकि जनवरी 2013 में यह क्रमश 19 डिग्री और 6.1 डिग्री दर्ज किया गया था.

दिल्ली में घना कोहरा

दिल्ली में आज भी सुबह-सुबह घना कोहरा छाया हुआ है और धूप के कम ही निकलने की संभावना है. मौसम कार्यालय ने बुधवार को दिल्ली के अधिकांश स्थानों पर घने कोहरे और तेज हवाओं के साथ हल्की बारिश या गरज के साथ छींटे पड़ने का अनुमान जताया है. दिल्ली में बुधवार को न्यूनतम और अधिकतम तापमान क्रमश 10 डिग्री सेल्सियस और 19 डिग्री के आसपास रहने की संभावना है.

आईएमडी ने कहा कि एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ के पश्चिमी हिमालय क्षेत्र के मौसम पर असर पड़ सकता है और एक अन्य विक्षोभ के 31 जनवरी से इस क्षेत्र एवं उत्तर-पश्चिम भारत के आसपास के मैदानी इलाकों के मौसम को प्रभावित करने की संभावना है.

इसे भी पढ़ें:  SURGUJA SAMBHAG: मिशन शक्ति अंतर्गत महिला सशक्तिकरण केन्द्र के संचालन हेतु संविदा स्वीकृत पदों में नियुक्ति हेतु आवेदन आमंत्रित......... अंतिम तिथि 15 फरवरी 2024

बारिश-बर्फबारी और ओलावृष्टि का अलर्ट

आईएमडी के अनुसार, 31 जनवरी और 1 फरवरी को कश्मीर घाटी, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड में अलग-अलग भारी बारिश/बर्फबारी होने की संभावना है. हिमाचल प्रदेश में अगले 48 घंटों के दौरान ऊंचे पहाड़ों पर बर्फबारी और राज्य के अन्य हिस्सों में बारिश की संभावना जताते हुए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. आईएमडी के अनुसार 30 जनवरी की देर रात से 2 फरवरी की सुबह तक चंबा, कांगड़ा, किन्नौर, कुल्लू, लाहौल और स्पीति, मंडी, शिमला जिलों में कुछ स्थानों पर भारी बारिश/बर्फबारी की संभावना है.

उत्तरी राज्यों के कई हिस्सों में दो दिनों के लिए अलग-अलग ओलावृष्टि की चेतावनी भी जारी की गई है. मौसम विभाग ने कहा, “31 जनवरी 2024 को हिमाचल प्रदेश, हरियाणा और चंडीगढ़, पंजाब, जम्मू और कश्मीर में ओलावृष्टि की संभावना है.” 31 जनवरी और 1 फरवरी 2024 को उत्तराखंड और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में भी चेतावनी जारी की गई है.

आईएमडी ने 4 फरवरी तक पश्चिमी हिमालय क्षेत्र और आसपास के इलाकों में बारिश के दौर की भविष्यवाणी की है. मौसम विभाग ने एक बयान में कहा कि 31 जनवरी से दो फरवरी तक उत्तराखंड में हल्की या मध्यम छिटपुट बारिश या बर्फबारी और पंजाब, चंडीगढ़, हरियाणा, पश्चिमी उत्तर प्रदेश में हल्की बारिश होने की संभावना है.

क्या आपने इसे पढ़ा:

error: Content is protected !!