Weather Update: राजधानी के लोगो को जल्द मिलेगी गर्मी से राहत. . . . 6 जुलाई तक पुरे देश में मानसून पहुंचने की संभावना

दोस्तों के साथ इस समाचार को शेयर करें:

दिल्ली-एनसीआर में एक बार फिर से गर्मी कहर बरपा रही है. राजधानी में उमस भरी गर्मी से बेहाल लोगों को मानसून का इंतजार है. मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि जून के आखिरी सप्ताह के अंतिम दिन से लेकर छह जुलाई तक मानसून पूरे देश को कवर कर लेगा. ऐसे में संभावना है कि इन दिनों दिल्ली-एनसीआर वासियों का इंतजार जल्द खत्म हो सकता है. भारत मौसम विज्ञान विभाग ने गुरुवार को कहा कि दक्षिण-पश्चिम मानसून के 6 जुलाई तक पूरे देश में पहुंचने की संभावना है, जबकि सामान्य तिथि 8 जुलाई है.

आईएमडी का कहना है कि दक्षिण पश्चिम मानसून सामान्य रूप से 8 जुलाई तक पूरे देश को कवर कर लेता है. हालांकि, गुरुवार शाम को जारी विस्तारित रेंज पूवार्नुमान (ईआरएफ) में कहा गया है: “दक्षिण-पश्चिम मानसून के 30 जून से 6 जुलाई तक पूरे देश में आने की संभावना है.” मौसम विज्ञानियों का कहना है कि दक्षिण-पश्चिमी मानसून अपनी सामान्य तारीख 27 जून के आसपास दिल्ली पहुंचेगा और जून के अंत तक बारिश की कमी पूरी हो जाएगी.

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने गुरुवार को बताया कि राजधानी में 26 जून तक बारिश की संभावना नहीं है. बारिश 27 जून से 29 जून तक बारिश की संभावना है. 25 और 26 जून को अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ने का अनुमान है.

मानसून अपडेट

मानसून ने 20 जून को मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, तटीय आंध्र प्रदेश, झारखंड और बिहार के ज्यादातर हिस्सों को कवर कर लिया था. 25 व 26 जून से एक बार फिर मानसून सक्रिय होगा. इस हफ्ते के अंत तक यह आगे बढ़ते हुए गुजरात, मध्य प्रदेश और बिहार के बचे हुए हिस्सों को कवर करने के साथ उत्तर पश्चिम भारत के कुछ हिस्सों में भी प्रवेश कर जाएगा. इसके बाद 30 जून से 6 जुलाई तक यह देश के बचे हुए सभी हिस्सों को कवर कर लेगा.

इसे भी पढ़ें:  Kumbh 2025: योगी सरकार का बड़ा फैसला. . . . पहले से अधिक भव्य होगा कुंभ-2025 का आयोजन

अम्बिकापुरसिटी.कॉम: हमारे व्हाट्सप्प ग्रुप को ज्वाइन करें | हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्वाइन करें | ट्विटर पर हमें फॉलो करें | हमारे फेसबुक ग्रुप को ज्वाइन करें | हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें |

 

इसे भी पढ़ें