VIDEO: इस शहर में बना भारत का पहला इनडोर एथलेटिक्स सेंटर और एक्वाटिक हब…… मुख्यमंत्री ने किया उद्घाटन

मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने शनिवार को कलिंगा स्टेडियम में भारत के पहले इनडोर एथलेटिक्स केंद्र और साथ ही अत्याधुनिक इनडोर एक्वाटिक हब का उद्घाटन किया. उन्होंने स्टेडियम परिसर में ही इनडोर डाइविंग केंद्र की आधारशिला भी रखी. नवीन ने कहा कि ये नए इनडोर सुविधाएं एथलीटों को साल भर बिना किसी मौसम की परेशानी के अभ्यास करने और प्रतियोगिताओं में भाग लेने में मदद करेंगी.

उन्होंने कहा, “हमें पूरा विश्वास है कि इनडोर एथलेटिक्स केंद्र और एक्वाटिक केंद्र निश्चित रूप से अंतरराष्ट्रीय और राष्ट्रीय दोनों स्तरों पर खेल उत्कृष्टता के लिए नए मानदंड स्थापित करने में मदद करेंगे. यह ओडिशा के मजबूत खेल पारिस्थितिकी तंत्र को मजबूत करने की दिशा में भी एक महत्वपूर्ण कदम है.”

यह इनडोर एथलेटिक्स केंद्र भारत का पहला केंद्र है, जो इनडोर कॉन्टिनेंटल और रीजनल चैंपियनशिप की मेजबानी करने में सक्षम है. यह विश्व स्तरीय सुविधा ओडिशा रिलायंस फाउंडेशन एथलेटिक्स हाई परफॉर्मेंस सेंटर (एचपीसी) के लिए एक प्रशिक्षण स्थल होगा, जिसे रिलायंस फाउंडेशन के सहयोग से स्थापित किया गया था और यह युवा एथलेटिक्स चैंपियन तैयार कर रहा है.

मुख्यमंत्री कार्यालय के एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि “इस सुविधा में एथलीटों के लिए पूरे समय कोचिंग के लिए आवासीय आवास का प्रावधान है.”

इसे भी पढ़ें:  CHHATTISGARH: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज रविवार को आनलाइन करेंगे महतारी वंदन योजना का शुभारंभ......... 70 लाख 12 हजार 800 पात्र आवेदकों को पहले चरण में 655 करोड़ 57 लाख रूपए की राशि का होगा अंतरण

इनडोर एक्वाटिक केंद्र में तापमान नियंत्रित 50 मीटर का ओलंपिक साइज का स्विमिंग पूल और 25 मीटर का वार्म अप पूल है, जिसमें 1,000 दर्शकों के बैठने की क्षमता है. यह अंतरराष्ट्रीय चैंपियनशिप की मेजबानी कर सकता है.

इसमें एक फिटनेस सेंटर, स्पोर्ट्स रिकवरी सुविधा और 26 ट्विन-शेयरिंग कमरों के साथ आवास है. 25 मीटर के पूल में सिंक्रनाइज़्ड स्विमिंग के लिए अतिरिक्त पांच मीटर और 500 दर्शकों के बैठने की क्षमता होगी. ओडिशा इंस्पायर इंस्टीट्यूट ऑफ स्पोर्ट एचपीसी, जो सरकार और जस्टल ग्रुप का एक संयुक्त उद्यम है, इस एक्वाटिक केंद्र से संचालित होगा.

क्या आपने इसे पढ़ा:

error: Content is protected !!