CHRISTMAS CELEBRATION: क्रिसमस सेलिब्रेशन के लिए बेस्ट है भारत की ये जगह ……. आप भी बनाएं यहां जाने का प्लान

क्रिसमस का जश्न दुनियाभर में देखने को मिलता है और इस बार तो ये फेस्टिवल सोमवार को है मतलब आपको लॉन्ग वीकेंड मिल रहा है जो घूमने- फिरने के शौकीनों के लिए बेस्ट होता है तो अगर आप क्रिसमस की रौनक देखना चाहते हैं तो भारत की इन जगहों का बना सकते हैं प्लान जहां कर सकेंगे फुल मस्ती।

दिसंबर साल का ऐसा महीना होता है जब कई ऑफिसेज़ में क्रिसमस से लेकर न्यू ईयर तक की छुट्टी होती है, लेकिन अगर आप उन लोगों में शामिल हैं जिन्हें इतनी लंबी क्या एक दिन की भी छुट्टी मिलना मुश्किल है, तो इस बार 25 दिसंबर यानी क्रिसमस का फेस्टिवल सोमवार को पड़ रहा है, जो एक लॉन्ग वीकेंड है। मतलब घूमने-फिरने वालों के लिए एकदम शुभ मुहूर्त। आप शुक्रवार को ऑफिस के बाद निकल सकते हैं ट्रिप पर।

छुट्टियां तो फाइनल हो गई, अब बारी आती है डेस्टिनेशन चुनने की, तो आज हम आपको ऐसी जगहों की सैर पर ले चलेंगे जहां देखने को मिलती है क्रिसमस की अलग ही धूम। यहां जाकर आप बना सकते हैं अपनी इन छुट्टियों को यादगार।

गोवा


गोवा में वैसे तो हमेशा ही चहल-पहल देखने को मिलती है, लेकिन दिसंबर में कुछ ज्यादा ही। यहां इस महीने की शुरुआत में ही दूर-दूर से पर्यटक पहुंच जाते हैं और न्यू ईयर के बाद जाते हैं। गोवा के बीच, नाइट लाइफ की तो बात अलग है ही, लेकिन यहां क्रिसमस भी बहुत धूम-धाम के साथ मनाया जाता है। क्रिसमस में यहां के चर्च ही नहीं, सड़कें और बिल्डिंगें भी रंग-बिरंगी लाइट्स से सज जाती हैं। जो यहां की खूबसूरती को और बढ़ा देती हैं।

इसे भी पढ़ें:  SURGUJA: पंचायतों में रूट प्लान अनुसार पहुंच रही संकल्प यात्रा.........शासकीय योजनाओं का लाभ लेने शिविर में बड़ी संख्या में उमड़ रहे लोग

पॉन्डिचेरी


पॉन्डिचेरी को भारत का “लिटिल फ्रांस” भी कहा जाता है। क्योंकि यहां काफी समय तक फ्रांसिसियों का शासन था। यहां ईसाई लोग काफी संख्या में रहते हैं जिस वजह से क्रिसमस की रौनक भी बढ़ जाती है। आप क्रिसमस के लॉन्ग वीकेंड में यहां आने का भी प्लान बना सकते हैं। यहां घूमने-फिरने वाली कई शानदार जगहें हैं।

केरल


केरल ज्यादातर भारतीयों का फेवरेट डेस्टिनेशन है। जहां जाने का लोग प्लान करते रहते हैं, तो अगर आप भी काफी समय से यहां घूमने की सोच रहे हैं, तो ये मौका एकदम बेस्ट है केरल को एक्सप्लोर करने का। यहां बड़ी संख्या में ईसाई धर्म के लोग रहते हैं। जिस वजह से यहां मौजूद हर एक चर्च में आपको इस फेस्टिवल की रौनक देखने को मिलेगी।

सिक्किम


नॉर्थ ईस्ट के सिक्किम आकर भी आप क्रिसमस फेस्टिवल को एन्जॉय कर सकते हैं। सिक्किम में दिसंबर के महीने में अच्छी-खासी ठंड पड़ती है, लेकिन ये मौसम कई सारी जगहों को एक्सप्लोर करने के लिए भी बेस्ट होता है, तो बुक कर लें यहां की टिकट और जाकर देखें यहां कैसे मनाते हैं क्रिसमस का त्योहार।

क्या आपने इसे पढ़ा:

error: Content is protected !!