TELANGANA ELECTION: तेलंगाना चुनाव के लिए वोटिंग शुरू……… पीएम मोदी ने किया लोकतंत्र के पर्व को मजबूत करने का किया आह्वान

5 राज्यों में विधानसभा चुनाव की कड़ी में आज अंतिम राज्य तेलंगाना में मतदान जारी है। यहां सभी 119 सीटों पर एक साथ मतदान हो रहा है।106 सीटों पर सुबह 7 बजे से शाम 5 बजे तक और वामपंथी उग्रवाद प्रभावित 13 सीटों पर सुबह 7 बजे से शाम 4 बजे तक मतदान होगा।राज्य में भाजपा, कांग्रेस और सत्तारूढ़ भारत राष्ट्र समिति (BRS) के बीच त्रिकोणीय मुकाबला है।

पीएम मोदी ने किया लोकतंत्र के पर्व को मजबूत करने का किया आह्वान

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक्स पर एक पोस्ट में तेलंगाना के मतदाताओं से अपने मताधिकार का प्रयोग करने की अपील की। पीएम ने कहा, मैं तेलंगाना की अपनी बहनों और भाइयों से रिकॉर्ड संख्या में मतदान करने और लोकतंत्र के पर्व को मजबूत करने का आह्वान करता हूं। मैं विशेष रूप से युवा और पहली बार मतदान करने वाले मतदाताओं से अपने मताधिकार का प्रयोग करने का आग्रह करता हूं। 

3.26 करोड़ मतदाता करेंगे मतदान

राज्य में मतदान के लिए कुल 35, 655 मतदान केंद्र बनाए गए हैं, इनमें से 12,000 को संवेदनशील घोषित किया गया है। इन पर 3.26 करोड़ से अधिक मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।शांतिपूर्ण मतदान सुनिश्चित करने के लिए केंद्रीय सशस्त्र बलों की कुल 375 कंपनियां, तेलंगाना विशेष पुलिस की 50 कंपनियां, राज्य पुलिस के 45,000 कर्मी और पड़ोसी राज्यों से 23,500 होम गार्ड जवानों को तैनात किया गया है।

2,290 उम्मीदवार मैदान में

राज्य की 119 सीटों पर 2,290 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। इनमें मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव (KCR), उनके बेटे और मंत्री केटी रामाराव, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष ए रेवंत रेड्डी, भाजपा के लोकसभा सदस्य बी संजय कुमार और डी अरविंद शामिल हैं।भाजपा और कांग्रेस दोनों ने 3-3 सांसदों को भी मैदान में उतारा है। KCR, रेड्डी और भाजपा के वरिष्ठ नेता ई राजेंद्र 2-2 विधानसभा सीटों से मैदान में हैं।

इसे भी पढ़ें:  JEE Main 2024: जेईई मेन के लिए पंजीकरण करने का एक और मौका............इस दिन तक बढ़ाई गई समय सीमा...........जल्दी करें आवदेन

कितनी सीटों पर किस पार्टी के कितने उम्मीदवार?

तेलंगाना में सत्तारूढ़ BRS ने सभी 119 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं।भाजपा अभिनेता पवन कल्याण की अगुवाई वाली जन सेना के साथ मिलकर चुनाव लड़ रही है। सीट बंटवारे के समझौते के अनुसार, भाजपा 111 सीटों पर चुनाव लड़ रही है और 8 सीटें जन सेना को दी गई हैं।कांग्रेस ने अपनी सहयोगी भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (CPI) को एक सीट दी है और 118 सीटों पर स्वयं के उम्मीदवार उतारे हैं।

दिग्गज नेताओं ने किया धुआंधार प्रचार

भाजपा की ओर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, अमित शाह, राजनाथ सिंह, नितिन गडकरी, योगी आदित्यनाथ, हेमंत बिस्वा सरमा, एकनाथ शिंदे और देवेंद्र फडणवीस ने प्रचार अभियान की कमान संभाली। प्रधानमंत्री ने राजधानी हैदराबाद में एक विशाल रोड शो भी किया।कांग्रेस ने मल्लिकार्जुन खड़गे, राहुल गांधी, प्रियंका गांधी और रेवंत रेड्डी को प्रचार के लिए मैदान में उतारा था।BRS के प्रचार अभियान का जिम्मा खुद मुख्यमंत्री KCR ने संभाला। उन्होंने 96 जनसभाओं को संबोधित किया।

3 दिसंबर को आएंगे नतीजे

तेलंगाना में विधानसभा चुनाव के नतीजे बाकी राज्यों के साथ ही 3 दिसंबर को आएंगे। पिछले विधानसभा चुनाव में यहां BRS की एकतरफा जीत हुई थी। BRS ने 88 सीटें जीतकर सरकार बनाई थी।इसके अलावा कांग्रेस ने 19, ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (AIMIM) ने 7, तेलुगु देशम पार्टी (TDP) ने 2 और भाजपा-ऑल इंडिया फॉरवर्ड ब्लॉक (AIFB) के हिस्से एक-एक सीटें आई थीं।एक सीट पर निर्दलीय उम्मीदवार को भी जीत मिली थी।

क्या आपने इसे पढ़ा:

error: Content is protected !!