TEA MISTAKES: चाय बनाते और पीते वक्त की जाने वाली ऐसी गलतियां …….. जो पहुंचा सकती है सेहत को नुकसान

चाय ज्यादातर लोगों की पसंदीदा ड्रिंक है और सर्दियों में तो दिनभर में लोग तीन से चार कप पी जाते हैं लेकिन चाय बनाते वक्त कुछ ऐसी गलतियां लोग करते हैं जो सेहत को पहुंचा सकती है बहुत ज्यादा नुकसान तो आज के लेख में हम इसी के बारे में जानने वाले हैं। जिससे आपकी चाय रहे हेल्दी।

सर्दियों में पानी का इनटेक कम हो जाता है और चाय का इनटेक बढ़ जाता है। सुबह नाश्ते में चाय, लंच के बाद चाय, शाम को चाय और अगर कोई मेहमान आ जाए तो एक बार और चाय चल ही जाती है। देखिए बहुत ज्यादा चाय पीना तो सेहत के लिए खराब है ही, लेकिन इसे बनाने का तरीका इसे और ज्यादा अनहेल्दी बना देता है। वैसे तो चाय बनाने का सही तरीका है पानी में पत्ती को उबालना और उसे पीना, लेकिन भारत में इसका जायका बढ़ाने के लिए इसमें दूध, चीनी, कई तरह के मसाले भी इस्तेमाल किए जाते हैं, जो बेशक इसका स्वाद तो बढ़ा देते हैं, लेकिन इसे पीने का शायद ही कोई फायदा बॉडी को मिलता है। आइए जानते हैं चाय बनाते वक्त की जाने वाली ऐसी ही कुछ गलतियों के बारे में।

खाली पेट चाय पीना


खाली पेट चाय पीना सबसे बड़ी गलती है। खाली पेट चाय पीने से मेटाबॉलिज्म की प्रक्रिया धीमी हो जाती है, जो अपच, ब्लोटिंग, कब्ज जैसी कई समस्याओं की वजह बन सकता है। इसलिए चाय को हमेशा किसी न किसी चीज़ के साथ ही पिएं।

सारी चीज़ों को एक साथ उबालना

इसे भी पढ़ें:  IND W VS AUS W: भारतीय और ऑस्ट्रेलिया महिला क्रिकेट टीम के बीच आखिरी मुकाबला होगा आज............क्लीन स्वीप पर होगी ऑस्ट्रेलिया की नजर


हमारे यहां चाय बनाने का तरीका है कि सारी चीज़ों को एक साथ पैन में डालकर देर तक खौलाना। ऐसा माना जाता है कि देर तक उबालने से चाय में स्वाद आता है। बेशक ऐसा होता है, लेकिन इससे चाय बिल्कुल भी हेल्दी नहीं रह जाती। दूसरी जो चीज़ इसे अनहेल्दी बनाती है वो है रिफाइंड शुगर का इस्तेमाल। जो सिर्फ और सिर्फ मोटापा और एसिडिटी बढ़ाता है। इससे बचने के लिए आप गुड़ का इस्तेमाल करें।

एक चाय को बार-बार गर्म करके पीना


लोग पीने के शौकीन लोग एक ही बार में थोड़ी ज्यादा चाय बना लेते हैं और बार-बार इसे गर्म करके पीते रहते हैं। ये तरीका सेहत के लिए बिल्कुल सही नहीं। चाय को दोबारा से गर्म करने से इसके सारे पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं। जिससे पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। इसके अलावा जी मचलना, डायरिया, ब्लोटिंग, पेट दर्द जैसी परेशानियों भी हो सकती हैं।

क्या आपने इसे पढ़ा:

error: Content is protected !!