Russia-Ukraine War: हारकर भी जीत जाएगा यूक्रेन! विजय से पहले ही बढ़ती जा रही है पुतिन की चिंता

दोस्तों के साथ इस समाचार को शेयर करें:

यूक्रेन पर हमला करने वाले रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन जल्द से जल्द जंग जीतने के लिए तमाम कोशिशें कर रहे हैं, लेकिन यूक्रेन की सेना उनके इस सपने को पूरा नहीं करने दे रही. एक ओर यूक्रेन की मदद के लिए अमेरिका समेत नाटो के कई देश खुलकर सामने आ रहे है. तो वहीं दूसरी तरफ यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की युद्ध का डट कर सामना कर रहे हैं और एक वैश्विक नायक बनकर उभर रहे हैं. इस बीच खबर है कि यूक्रेन पर कब्जा करने में हो रही देरी से पुतिन नाखुश भी हो गए हैं.

रिपोर्ट्स के मुताबिक, रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन युद्ध को जल्द से जल्द समाप्त करना चाहते हैं, हालांकि वह विजय प्राप्त करने की दिशा में रूके हुए प्रयासों से नाराज हैं. डेली मेल की खबर के अनुसार, पुतिन के बारे में कहा जाता है कि वे यूक्रेन पर विजय प्राप्त करने के अपने रुके हुए प्रयासों से नाराज होते जा रहे हैं, और उन्होंने कई दिनों तक सार्वजनिक संबोधन जारी नहीं किया है.

दरअसल रूस की मैनपॉवर और हथियार यूक्रेन की तुलना में काफी अधिक है. इसलिए यह व्यापक रूप से माना जाता है कि विशाल देश रूस अंतत: अपने पड़ोसी को जंग में हरा देगा. रिपोर्ट में कहा गया है कि छोटे राष्ट्र द्वारा आश्चर्यजनक रूप से प्रभावी बचाव ने रूसी सैन्य प्रतिष्ठा को बुरी तरह से धूमिल कर दिया है, क्रेमलिन अभी भी कीव की राजधानी को जब्त करने और अपनी सरकार स्थापित करने के अपने उद्देश्य से दूर है.

इसे भी पढ़ें:  KOREA: अपने कका के स्वागत में पहुंची थी छोटे काकाओं की टोली..... मुख्यमंत्री बघेल की तरह पहन रखा था कुर्ता पजामा और गमछा

यूक्रेन ने शनिवार को रूस को एक बड़ा झटका दिया, जब उसने देश के राष्ट्रपति वलोदिमिर जेलेंस्की की हत्या के लिए भेजे गए चेचन विशेष बलों के एक बड़े समूह को कथित रूप से मार डाला. चेचन सशस्त्र समूह अपनी बर्बर हिंसा और मानवाधिकारों के हनन के लिए कुख्यात हैं. यूक्रेन के राष्ट्रपति ने खुद बताया कि खूंखार चेचन रशियन गार्ड की पूरी कॉलम को उनकी सेना ने खत्म कर दिया है.

इस बीच आज रूस के सैनिक यूक्रेन के दूसरे सबसे बड़े शहर खारकीव में घुस गए हैं. हालांकि उनका यूक्रेन की सेना के साथ भीषण लड़ाई सड़कों नजर आ रही है. खारकीव क्षेत्रीय प्रशासन के प्रमुख ओलेह सिनेहुबोव ने रविवार को बताया कि यूक्रेनी सेना शहर में रूसी सैनिकों से लड़ रही है और उन्होंने नागरिकों से घरों से बाहर नहीं निकलने को कहा है.

खारकीव रूस की सीमा से 20 किलोमीटर की दूरी पर है. इससे पहले तक वे शहर के बाहरी इलाके में ही थे और उन्होंने शहर में घुसने की कोशिश नहीं की थी. यूक्रेन की मीडिया और सोशल मीडिया पर साझा किए गए वीडियो में रूसी वाहन खारकीव में चक्कर लगाते हुए दिखाई दे रहे हैं और एक वाहन सड़क पर जलता दिख रहा है.

अम्बिकापुरसिटी.कॉम: हमारे व्हाट्सप्प ग्रुप को ज्वाइन करें | हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्वाइन करें | ट्विटर पर हमें फॉलो करें | हमारे फेसबुक ग्रुप को ज्वाइन करें | हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें |

 

इसे भी पढ़ें