July 18, 2024 11:47 pm

Rajasthan New CM : क्या राजस्थान में भी चौंकाने वाला होगा मुख्यमंत्री चेहरा?…………प्रदेश को आज मिलेगा नया मुख्यमंत्री……..शाम चार बजे विधायक दल की बैठक

राजस्थान का नया मुख्यमंत्री कौन होगा, ये आज शाम तक साफ हो जाएगा। मप्र-छत्तीसगढ़ की तरह भाजपा यहां भी चौंकाने वाले नाम का एलान कर सकती है। वहीं, वसुंधरा राजे के मुख्यमंत्री बनने की संभावना लगभग पूरी तरह से खत्म हो गई हैं।

बता दें कि मध्य प्रदेश में भाजपा ने सोमवार को मुख्यमंत्री के नाम का ऐलान कर दिया गया। वहीं, छत्तीसगढ़ में रविवार को सीएम के नाम की घोषणा की गई थी। मध्यप्रदेश में भाजपा ने ओबीसी समाज से आने वाले मोहन यादव को मुख्यमंत्री बनाया है, जबकि छत्तीसगढ़ में आदिवासी समाज के विष्णुदेव साय को मुख्यमंत्री बनाया गया है। ऐसे में अब राजस्थान में सामान्य वर्ग से मुख्यमंत्री बनने के आसार नजर आ रहे हैं। वहीं, दूसरी तरफ चर्चा ये भी है कि भाजपा किसी महिला को प्रदेश की कमान सौंप सकती है।  

जयपुर में विधायक दल की बैठक

मुख्यमंत्री पर फैसले को लेकर आज मंगलवार को जयपुर भाजपा कार्यालय में विधायक दल की बैठक होगी। इसे लेकर पार्टी की ओर से नियुक्ति किए गए पर्यवेक्षक राजनाथ सिंह, सरोज पांडेय और विनोद तावड़े जयपुर आएंगे। बैठक शाम चार बजे शुरू होगी, इसके बाद सीएम के नाम का एलान किया जाएगा।   

एक लाइन का प्रस्ताव पास कराएंगे पर्यवेक्षक

मप्र और छत्तीसगढ़ में हुई विधायक दल की बैठक से ये साफ हो गया है कि दिल्ली से आने वाले पर्यवेक्षक विधायकों से सीएम चेहरे को लेकर चर्चा नहीं करेंगे। यानी विधायकों से उनकी पसंद और राय नहीं पूछी जाएगी। तीनों पर्यवेक्षक दिल्ली से लाए नामों को लेकर एक लाइन का प्रस्ताव पास कराएंगे, जिसके बाद मुख्यमंत्री के नाम की घोषणा कर दी जाएगी।

इसे भी पढ़ें:  IND VS SA T20: आज साउथ अफ्रीका से दूसरे टी20 मैच में भिड़ेगी टीम इंडिया........इन खिलाड़ियों से होगी बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद 

दो उपमुख्यमंत्री भी बनेंगे

मप्र और छत्तीसगढ़ में भाजपा ने एक-एक मुख्यमंत्री के साथ दो-दो उपमुख्यमंत्री के नाम का भी एलान किया है। राजस्थान में भी ऐसा ही देखने को मिल सकता है। अगर, भाजपा यहां दो मुख्यमंत्री बनाती है तो यह एक नए रिवाज की शुरुआत होगी।

इस पर रहेगी विशेष नजर

मुख्यमंत्री के एलान के साथ-साथ सबकी निगाहें वसुंधरा राजे पर भी रहेंगी। क्योंकि राजे अब तक मुख्यमंत्री की रेस में आगे चल रहीं थीं, लेकिन अब मप्र से शिवराज सिंह का नाम कटने के बाद उनकी सीएम बनने की संभावना खत्म हो गई है। ऐसे में राजस्थान में कोई और मुख्यमंत्री बनता है तो वसुंधरा राजे क्या कदम उठाएंगी इस पर भी सबकी नजर रहेगी। 

क्या आपने इसे पढ़ा:

error: Content is protected !!