Om Shaped Temple: विश्व के पहले ‘ऊँ’ आकार के शिव मंदिर का मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ करेंगे उद्घाटन…….. 1995 में शुरु हुआ था निर्माण

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 19 फरवरी को राजस्थान के पाली जिले के जादन गांव में विश्व के पहले ‘ऊँ’ आकार शिव मंदिर परिसर का उद्घाटन करेंगे. यह मंदिर परिसर 250 एकड़ से अधिक क्षेत्र में फैला हुआ है और इसका निर्माण 1995 से चल रहा था.

यह अनूठा वास्तुशिल्प न केवल धरती पर दर्शकों का ध्यान आकर्षित करता है बल्कि आसमान से यानि ड्रोन से देखने पर भी अद्भुत दृश्य प्रस्तुत करता है. 135 फीट ऊंचे इस मंदिर में पूरे परिसर के अंदर 1008 शिव प्रतिमाएं स्थापित हैं.

यह मंदिर भगवान शिव को समर्पित है और इसका गहरा आध्यात्मिक महत्व है. 19 फरवरी 2024 के को शिवलिंग की प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम भी निर्धारित है. यह मंदिर श्रद्धा और वास्तुशिल्प उत्कृष्टता का एक प्रतीक है.

विश्व प्रसिद्ध आध्यात्मिक गुरु स्वामी महेश्वरानंद महाराज ने इस ‘ऊँ’ आकार के मंदिर को अभिनव रचना बताया है, जो आध्यात्मिकता और वास्तुशिल्प नवाचार का अनूठा मिश्रण है.

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के इस उद्घाटन को धार्मिक और सांस्कृतिक महत्व का माना जा रहा है. उम्मीद की जाती है कि यह अनूठा मंदिर परिसर न केवल श्रद्धालुओं को आकर्षित करेगा बल्कि पर्यटन को भी बढ़ावा देगा.

इसे भी पढ़ें:  PANCHANG: 11 फरवरी 2024 का पंचांग- आज का दिन भगवान सूर्य की पूजा के लिए समर्पित ...... पंचांग पढ़कर करें दिन की शुरुआत

क्या आपने इसे पढ़ा:

error: Content is protected !!