IMMUNITY BOOSTER KADHA: चाहे कुछ भी हो जाए मगर सर्दी में जरूर पीएं काढ़ा ……… सर्दियां क्या किसी भी मौसम में नहीं पड़ेंगे बीमार

सर्दियां आई नहीं कि शुरू हो जाती है सर्दी-जुकाम के साथ खांसी और गले में खराश की समस्या। कुछ लोग तो पूरी सर्दियों भर इनसे परेशान रहते हैं। उन लोगों पर ये समस्याएं सबसे ज्यादा और जल्द अटैक करती हैं जिनकी इम्युनिटी कमजोर रहती है। ऐसे में आज हम आपके लिए लेकर आएं हैं बेहद असरदार इम्युनिटी बूस्टर ड्रिंक। जानें इसे बनाने का तरीका।

सर्दी-जुकाम, खांसी, बुखार जैसी समस्याएं कमजोर इम्यून सिस्टम की वजह से होती हैं। इसे बढ़ाने के लिए ठंड में मॉर्निंग टी की जगह हेल्दी काढ़े का सेवन करें। इनमें आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियां होती हैं, जो शरीर में गर्मी और इम्यूनिटी बढ़ाते हैं। यह आपको रेस्पिरेटरी प्रॉब्लम्स से दूर रखते हैं और वायरल-बैक्टीरिया के खिलाफ सुरक्षा देते हैं।

ध्यान रखें कि ज्यादा खांसने से कई बार गला अंदर से छिल जाता है और ब्लीडिंग भी हो सकती है। कफ से बचाने वाले ये हेल्दी काढ़े बहुत जल्दी बन जाते हैं। इनमें एंटी-इंफ्लामेटरी, एंटीऑक्सीडेंट्स, एंटी डायबिटिक, इम्यून-बूस्टर प्रॉपर्टी होती हैं, जो चाय नहीं दे पाती। इसलिए इन्हें बेस्ट मॉर्निंग ड्रिंक्स कहा जाता है। आइए इन्हें बनाने का तरीका और फायदे जानते हैं।

सर्दियों में लगातार खांसने- छींकने से आपको ही प्रॉब्लम नहीं होती, बल्कि आपके आसपास भी लोग परेशान रहते हैं। सर्दी-जुकाम की समस्या सबसे ज्यादा कमजोर इम्युनिटी वालों पर अटैक करती है और सिर्फ यही नहीं इम्युनिटी कमजोर होने से आप और भी कई गंभीर समस्याओं का आसानी से शिकार हो सकते हैं, इसलिए तो एक्सपर्ट बीमारियों से बचे रहने के लिए इम्युनिटी को स्ट्रॉन्ग बनाए रखने की सलाह देते हैं, तो अगर आप हर एक मौसम में हेल्दी बने रहना चाहते हैं, तो इसके लिए ज्यादा नहीं बस एक शॉट यहां बताई जा इम्युनिटी बूस्टर ड्रिंक का लें और फिर देखें इसका असर।

इसे भी पढ़ें:  AMBIKAPUR: सैनिक स्कूल में कक्षा 6वीं से 9वीं में प्रवेश हेतु चल रहा है ऑनलाइन आवेदन…………..इस लिंक का करें प्रयोग

शेफ मेघना ने अपने सोशल मीडिया पर इस इम्युनिटी बूस्टर ड्रिंक की रेसिपी शेयर की है। अदरक-हल्दी से बनने वाली ये ड्रिंक मौसमी संक्रमण से लड़ने में बेहद असरदार है। आइए जानते हैं इसे बनाने और पीने का तरीका।

ऐसे बनाएं हल्दी-अदरक का शॉट

  • एक संतरे लें और इसका छिलका उतार लें। एक कप पानी से साथ इन छिलकों को लगभग 10 मिनट के लिए उबाल लें।
  • लगभग 200 ग्राम ताजी हल्दी और 100 ग्राम अदरक को छीलकर बारीक काट लें।
  • मिक्स जार में अदरक, हल्दी, संतरे का गूदा और दो चम्मच नींबू का रस और कुछ काली मिर्च डालें।
  • सारी चीज़ों को पीसकर स्मूद पेस्ट बना लें।
  • इसके बाद इसे छान लें।
  • इसके बाद इसमें वो ऑरेंज के छिलकों को उबालकर जो पानी बनाया था वो मिलाएं।
  • एन्जॉय करें ये शॉट

कैसे पिएं?

इस इम्युनिटी बूस्टर शॉट को आप सुबह ब्रेकफास्ट के बाद पिएं। रोजाना इसे पिएं, बहुत जल्द फायदा देखने को मिलेगा।

अदरक-हल्दी शॉट के फायदे

  • इस शॉट को बनाने में डाली जाने वाली हल्दी ब्लड को प्यूरीफाई करने का काम करती है। इसके अलावा हल्दी का एंटीवायरल, एंटी इन्फ्लेमेटरी, एंटीऑक्सीडेंट, एंटीसेप्टिक गुण हार्ट से लेकर लिवर, किडनी तक को हेल्दी रखता है। इसके साथ ही हल्दी का सेवन त्वचा के लिए भी बेहद गुणकारी है।

क्या आपने इसे पढ़ा:

error: Content is protected !!