July 18, 2024 1:01 am

New Policy: वर्क फ्रॉम होम वाले कर्मचारियों झटका, ऑफिस में 85 फीसदी अटेंडेंस होने पर ही मिलेगा फुल वेरिएबल पे…….. भारत की सबसे बड़ी सॉफ्टवेयर कंपनी ने अपनी अटेंडेंस पॉलिसी की कड़ी

देश की सबसे बड़ी सॉफ्टवेयर कंपनी टीसीएस (TCS) ने अपनी अटेंडेंस पॉलिसी कड़ी कर दी है. कंपनी द्वारा कर्मचारियों को सप्ताह में पांच दिन ऑफिस से काम करने के आदेश के बाद आने वाले नवीनतम नीति अपडेट के अनुसार, 60 प्रतिशत से कम उपस्थिति वाले लोग त्रैमासिक बोनस (Quarterly Variable Pay) के लिए पात्र नहीं होंगे. सूत्रों ने मनीकंट्रोल को बताया कि टीसीएस ने हाल ही में आंतरिक एचआर पोर्टल पर कर्मचारियों को इन बदलावों के बारे में सूचित करते हुए अपनी पॉलिसी अपडेट की थी.

17 अप्रैल को रिवाइज्ड अपडेटेड पॉलिसी के अनुसार टीसीएस अपने उन्ही कर्मचारियों को फुल बोनस देगी जिनकी अटेंडेंस 85 फीसदी या उससे अधिक है. 85 फीसदी से कम अटेंडेंस होने पर कर्मचारियों का बोनस कट किया जाएगा.

अटेंडेंस के हिसाब से मिलेगा बोनस

अपडेटेड पॉलिसी के अनुसार जो कर्मचारी हफ्ते में 4 दिन या उससे ज्यादा ऑफिस आ रहे हैं, उन्हें 100 फीसदी परफॉर्मेंस बोनस दिया जाएगा. इसके अलावा 75 से 85 फीसदी अटेंडेंस वाले कर्मचारियों को 75 फीसदी परफॉर्मेंस बोनस मिलेगा. 60 फीसदी से लेकर 75 फीसदी तक अटेंडेंस वालों को 50 फीसदी परफॉर्मेंस बोनस दिया जाएगा. 60 फीसदी से कम अटेंडेंस वालों को कोई बोनस नहीं दिया जाएगा.

हर हफ्ते 45 घंटे अटेंड करना होगा ऑफिस

इसके साथ ही कंपनी ने हर हफ्ते 45 घंटे या 9 घंटे प्रतिदिन ऑफिस अटेंड करने का नियम भी बना दिया है. टीसीएस उन कर्मचारियों पर कार्रवाई करना चाहती है, जो वर्क फ्रॉम ऑफिस को गंभीरता से नहीं ले रहे. इसलिए कंपनी ने वर्क फ्रॉम ऑफिस को वेरिएबल पे या बोनस से जोड़ दिया है. कंपनी के इंटरनल मेमो में कहा गया है कि 85 फीसदी या उससे अधिक अटेंडेंस को जो कर्मचारी गंभीरता से नहीं ले रहे उनके खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई भी की जा सकती है.

इसे भी पढ़ें:  Lok Sabha Elections 2024: बहुजन समाज पार्टी (बसपा) की राष्ट्रीय अध्यक्ष मायावती का चुनावी वादा........ केंद्र में सरकार बनने पर पश्चिमी यूपी को बनाएंगे अलग राज्य

क्या आपने इसे पढ़ा:

error: Content is protected !!