Mizoram Election Result : मिजोरम में वोटों की गिनती शुरू…………..किसे मिलेगा जनता का आशीर्वाद

मिजोरम में सात नवंबर को हुए विधानसभा चुनाव के नतीजे आज आएंगे। सुबह आठ बजे से वोटों की गिनती शुरू हो गयी है । निर्वाचन आयोग ने मतगणना की तैयारियां पूरी कर ली हैं। इस बार मिजोरम में त्रिशंकु विधानसभा की संभावना जताई जा रही है। उल्लेखनीय है कि यहां पर भी मतगणना रविवार को ही होनी थी, लेकिन स्थानीय लोगों की मांग के बाद चुनाव आयोग ने इसे बदल कर चार दिसंबर कर दिया था।

किसे मिलेगा जनता का आशीर्वाद

मिजोरम में 1984 से कभी कांग्रेस तो कभी मिजो नेशनल फ्रंट (एमएनएफ) सरकार रही है। इस बार यह देखना रोचक होगा कि एमएनएफ के जोरमथांगा अपनी सरकार को बचा पाते हैं या फिर राज्य पूर्व आईपीएस लालदुहोमा की नेतृत्व में बनी नई राजनीतिक पार्टी जोरम पिपुल्स मूवमेंट (जेडपीएम) कोई नई राजनीतिक समीकरण बनाएगी। इसका खुलास आज दोपहर 12 बजे तक साफ हो जाएगा, कि लोगों ने किसकी बात पर ज्यादा भरोसा किया है।  

राज्य के लिए एग्जिट पोल क्या कहते हैं?

राज्य में पूर्व आईपीएस लालदुहोमा की पार्टी जोरम पीपुल्स मूवमेंट (जेडपीएम) सबसे बड़ी पार्टी उभरती दिख रही है। एजेंसियों द्वारा जारी एग्जिट पोल में उन्हें सबसे बड़ी पार्टी के तौर पर दिखाया गया है। वहीं सत्तारूढ़ दल एमएनएफ अपनी सत्ता बचाने में जद्दोजहद करते दिख रही है। साथ ही एग्जिट पोल्स के मुताबिक, कांग्रेस और भाजपा मिज़ोरम में अस्तित्व की लड़ाई लड़ती दिखाई दे रही है। 

किस पार्टी ने कितने प्रत्याशी उतारे

एमएनएफ, जेडपीएम और कांग्रेस ने सभी 40 सीटों पर अपने-अपने उम्मीदवार उतारे हैं। भाजपा के 23, आम आदमी पार्टी के चार और 27 निर्दलीय उम्मीदवार मैदान में हैं।

इसे भी पढ़ें:  T20 World Cup 2024: विकेटकीपर के लिए कई अहम दावेदार...........इन चारो में से किसे मिलेगा मौका

राज्य में बहुमत का आंकड़ा 21 

मिजोरम में विधानसभा सभी की कुल 40 सीटें हैं। इनमें एक सीट सामान्य वर्ग के लिए और 39 सीटें एसटी (अनुसूचित जनजाति) के लिए आरक्षित हैं। राज्य में किसी भी दल को सरकार बनाने के लिए बहुमत का आंकड़ा 21 है।

क्या आपने इसे पढ़ा:

error: Content is protected !!