July 13, 2024 6:04 am

RECRUITMENT 2023: डाक विभाग में कई पदों पर निकली भर्ती …….. 10वीं से बैचलर वाले करें अप्लाई

सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं के लिए अच्छी खबर है। डाक विभाग ने 1,899 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। ये भर्ती अभियान संगठन में पोस्ट असिस्टेंट और अन्य रिक्त पदों को भरेगा। इस भर्ती के लिए पंजीकरण प्रक्रिया आज (10 नवंबर) से शुरू हो गई है। उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से 9 दिसंबर तक आवेदन कर सकते हैं। 10 से 14 दिसंबर तक आवेदन फॉर्म में संशोधन किया जा सकेगा।

जानिए पदों का विवरण

इस भर्ती अभियान के तहत पोस्ट असिस्टेंट के 598 पद, पोस्टमैन के 585, मल्टी टास्किंग स्टाफ (MTS) के 570, सॉर्टिंग असिस्टेंट के 143 और मेल गार्ड के 3 पद भरे जाएंगे।
अनुसूचित जाति (SC), अनुसूचित जनजाति (ST), अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC) और दिव्यांग वर्ग के उम्मीदवारों को सरकारी नियमानुसार आरक्षण दिया जाएगा।

चयनित उम्मीदवारों को महाराष्ट्र, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, बिहार, असम, दिल्ली, गुजरात, हरियाणा, मध्य प्रदेश, केरल, झारखंड, हिमाचल प्रदेश समेत अन्य राज्यों में नियुक्ति दी जाएगी।

कौन कर सकता है आवेदन?

पोस्ट असिस्टेंट और सॉर्टिंग असिस्टेंट पद के लिए मान्यता प्राप्त संस्थान से स्नातक होने के साथ कंप्यूटर का ज्ञान होना जरूरी है।
पोस्टमैन पद के लिए 12वीं पास होने के साथ संबंधित राज्य की स्थानीय भाषा और कंप्यूटर का ज्ञान होना अनिवार्य है।
इसके साथ ही उम्मीदवारों के पास दोपहिया वाहन चालन के लिए वैध ड्राइविंग लाइसेंस होना चाहिए।
MTS पदों के लिए मान्यता प्राप्त संस्थान से 10वीं पास उम्मीदवार आवेदन के पात्र हैं।

क्या है आयु सीमा?

पोस्ट असिस्टेंट, पोस्टमैन, सॉर्टिंग असिस्टेंट और मेल गार्ड के लिए 18 से 27 साल के युवा आवेदन कर सकेंगे, वहीं MTS पदों पर आवेदन के लिए न्यूनतम आयु 18 साल और अधिकतम आयु 25 साल है। आरक्षित वर्ग को आयु सीमा में नियमानुसार छूट मिलेगी।

इसे भी पढ़ें:  AMBIKAPUR: शहर में मतदाताओं को जागरूक करने मिनी मैराथन दौड़ का हुआ था आयोजन........... जानिये कौन रहे मिनी मैराथन दौड़ के विजेता.............और उन्हें कितना मिला पुरूस्कार

कितना मिलेगा वेतन?

इन पदों पर उम्मीदवारों का चयन मेरिट सूची के आधार पर होगा। ये सूची अलग-अलग क्षेत्रों में प्रदर्शन के बाद बनाई जाएगी।
पोस्टल असिस्टेंट और सॉर्टिंग असिस्टेंट के पद पर चयनित उम्मीदवारों को पे लेवल-4 के अनुसार 25,500 से 81,100 रुपये प्रतिमाह वेतन मिलेगा।
पोस्टमैन और मेल गार्ड पद पर उम्मीदवारों को लेवल-3 के अनुसार, प्रतिमाह 21,700 से 69,100 रुपये प्रतिमाह भुगतान दिया जाएगा।
MTS पद पर लेवल-1 के अनुसार 18,000 से 56,900 रुपये प्रतिमाह वेतन मिलेगा।

कैसे करें आवेदन?

आवेदन के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं, वहां अधिसूचना लिंक पर क्लिक करें।इसके बाद आवेदन फॉर्म खोलें, इसमें सभी शैक्षिक और व्यक्तिगत जानकारी सावधानी के साथ दर्ज करें।पंजीकरण के लिए जाति प्रमाणपत्र, शैक्षिक अंकसूची, पहचानपत्र, फोटो और हस्ताक्षर की स्कैन प्रति जैसे दस्तावेज जरूरी हैं।आवेदन के लिए सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों को 100 रुपये शुल्क देना होगा। सभी वर्ग की महिला, SC/ST/EWS और दिव्यांग वर्ग के उम्मीदवारों शुल्क भुगतान से छूट दी गई है।

क्या आपने इसे पढ़ा:

error: Content is protected !!