July 13, 2024 4:37 am

Make In India: भारत को मिली मेक इन इंडिया में बड़ी कामयाबी……….. अब देश से दुनियाभर में जाएंगे खिलौने, टॉय उद्योग में चीन को भी छोड़ा पीछे

अच्छी खबर! दुनिया की जानी-मानी खिलौना बनाने वाली कंपनियां चीन को छोड़कर भारत में अपना कारोबार बढ़ा रही हैं. इन कंपनियों के भारत आने से देश का खिलौना निर्यात 239% बढ़ गया है. यानी भारत अब पहले से कहीं ज्यादा खिलौने दूसरे देशों को भेज रहा है. इतना ही नहीं, भारत ने खिलौनों के आयात में भी 52% की कमी कर ली है. पहले जो खिलौने बाहर से मंगवाए जाते थे, अब वो भारत में ही बनने लगे हैं.

यह भारत के लिए बहुत अच्छा संकेत है. इससे देश में दो फायदे हो रहे हैं:

रोजगार के नए अवसर (Opportunities): खिलौना बनाने वाली कंपनियां भारत में फैक्ट्रियां लगाएंगी तो ज़्यादा से ज़्यादा लोगों को रोजगार मिलेगा.

भारतीय अर्थव्यवस्था को बढ़ावा (Boost): भारत में खिलौने बनने से उन्हें दूसरे देशों को बेचा जा सकेगा. इससे भारत को ज़्यादा पैसा मिलेगा और अर्थव्यवस्था मज़बूत होगी.

इसके साथ ही, उम्मीद है कि भारत में बनने वाले खिलौनों की गुणवत्ता में भी सुधार होगा. अब बच्चों को ऐसे खिलौने मिलेंगे जो ना सिर्फ मज़ेदार होंगे बल्कि सुरक्षित भी होंगे.

इसे भी पढ़ें:  CG: छत्तीसगढ़ के ओजस्वी मुख्यमंत्री विष्णु देव साय को जन्मदिन की हार्दिक शुभकामनाएं, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने एक्स पर पोस्ट किया

क्या आपने इसे पढ़ा:

error: Content is protected !!