July 18, 2024 1:36 am

Lok Sabha Elections 2024: लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण की वोटिंग के दौरान हीटवेव का अलर्ट, इन राज्यों में झुलसाएगी गर्मी

देश के कई राज्यों में तापमान 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है. कई राज्य भीषण गर्मी और लू की चपेट में हैं. इसी बीच 7 मई को तीसरे फेज की वोटिंग होनी है.  गर्मी की मार के चलते पहले और दूसरे चरण में मतदाताओं में कमी देखी गई. तीसरे चरण के दौरान भी गर्मी की मार देखने को मिलने वाली है. मौसम विभाग ने बताया कि गंगीय पश्चिम बंगाल, कर्नाटक, तमिलनाडु, ओडिशा और झारखंड के कुछ हिस्सों में लू से लेकर गंभीर लू की स्थिति अगले कुछ दिनों तक जारी रहेगी. जहां अधिकतम तापमान सामान्य से 4-7 डिग्री सेल्सियस ऊपर पहुंच गया.

7 मई को इन राज्यों में हीटवेव का अलर्ट

मौसम विभाग ने बताया मंगलवार 7 मई को पश्चिम राजस्थान, पूर्वी मध्य प्रदेश, विदर्भ, सौराष्ट्र और कच्छ, गुजरात क्षेत्र, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल और उत्तरी आंतरिक कर्नाटक में हीटवेव रहेगी.

कर्नाटक में ऑरेंज अलर्ट

मौसम विभाग ने कर्नाटक के उन 14 जिलों के लिए ‘ऑरेंज अलर्ट’ जारी किया गया है, जहां 7 मई को लोकसभा चुनाव के लिए मतदान होना है. ऐसा तब हुआ है जब पिछले कुछ दिनों में तापमान 42 से 44 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ गया है.

मौसम विभाग के अनुसार बेंगलुरु में आने वाले दिनों में हल्की बारिश हो सकती है. कर्नाटक राज्य प्राकृतिक आपदा निगरानी केंद्र (केएसएनडीएमसी) ने 9 मई तक पांच जिलों – बागलकोट, बेलगावी, धारवाड़, हावेरी और कोप्पल के लिए रेड अलर्ट जारी किया है.

कर्नाटक के मुख्य निर्वाचन अधिकारी मनोज कुमार मीना ने बताया कि जिन निर्वाचन क्षेत्रों में 7 मई को मतदान होना है, वे उत्तरी कर्नाटक में स्थित हैं. उन्होंने कहा, “यह भीषण गर्मी है, इसलिए हम इस तापमान, (और) स्ट्रोक, निर्जलीकरण की संभावना को कम करने के लिए विशेष व्यवस्था कर रहे हैं… इसलिए, हम जहां भी मतदान केंद्रों पर आवश्यक है, छाया, पीने के पानी और पंखों की विशेष व्यवस्था कर रहे हैं.” आपात स्थिति से निपटने के लिए चुनाव आयोग ने आशा कार्यकर्ताओं और सहायक नर्स मिडवाइफ (एएनएम) कार्यकर्ताओं को भी शामिल किया है।

इसे भी पढ़ें:  IPL 2024, DC vs RR: इंडियन प्रीमियर लीग में आज दिल्ली कैपिटल्स को हरा प्लेऑफ में जगह पक्की करने उतरेगी राजस्थान रॉयल्स......... जानें हेड टू हेड, मिनी बैटल, स्ट्रीमिंग समेत सारे डिटेल्स

इन राज्यों में दिखेगा लू का प्रकोप

5 मई से 7 मई के दौरान आंतरिक कर्नाटक के अलग-अलग इलाकों में, 7 मई से 9 मई के दौरान पश्चिमी राजस्थान में, 6 मई से 9 मई के दौरान सौराष्ट्र में 8 मई और 9 मई को राजस्थान के पूर्वी हिस्सों और मध्य प्रदेश के पश्चिमी क्षेत्रों में लू से लेकर गंभीर लू चलने की संभावना है.

क्या आपने इसे पढ़ा:

error: Content is protected !!