July 18, 2024 1:52 am

Lok Sabha Elections 2024: लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में 13 राज्यों में हैं 1210 प्रत्याशी मैदान में

देश में 26 अप्रैल को होने वाले लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में 1210 प्रत्याशी मैदान में हैं. निर्वाचन आयोग ने मंगलवार को यह जानकारी दी. दूसरे चरण में केरल में 20 संसदीय क्षेत्रों के लिए अधिकतम 500 नामांकन हैं जबकि कर्नाटक में 14 लोकसभा सीट के वास्ते 491 नामांकन हैं. आयोग के मुताबिक, त्रिपुरा की एक लोकसभा सीट के लिए सबसे कम 14 नामांकन मिले हैं जबकि महाराष्ट्र के नांदेड़ लोकसभा क्षेत्र में अधिकतम 92 नामांकन आये हैं.

दूसरे चरण में 12 राज्यों एवं केंद्रशासित प्रदेशों में जिन 88 निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान होगा, उनके लिए कुल 2,633 नामांकन दाखिल किये थे. जांच के बाद उनमें से 1428 नामांकन वैध पाये गये. कुछ उम्मीदवारों द्वारा नाम वापस लिये जाने के बाद अब चुनाव मैदान में 1210 प्रत्याशी रह गये हैं. सोमवार इस चरण के चुनावी मुकाबले से हट जाने का आखिरी दिन था. आउटर मणिपुर संसदीय क्षेत्र के 15 विधानसभा क्षेत्रों में पहले चरण में 19 अप्रैल को तथा इनर मणिपुर लोकसभा सीट के 13 विधानसभा क्षेत्रों में दूसरे चरण में 26 अप्रैल को मतदान होगा. 

आउटर मणिपुर सीट से चार प्रत्याशी चुनाव लड़ रहे हैं. दूसरे चरण में प्रमुख उम्मीदवारों में केरल के वायनाड से राहुल गांधी (कांग्रेस), एन्नी राजा (एलडीएफ) और के सुरेंद्रन (भाजपा) शामिल हैं. इसी तरह, तिरुवनंतपुरम में शशि थरूर (कांग्रेस), राजीव चंद्रशेखर (भाजपा), पन्नियन रवींद्रन (एलडीएफ) के बीच मुकाबला है. राजस्थान में कोटा से निवर्तमान लोकसभा के अध्यक्ष ओम बिरला और जोधपुर से केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत चुनाव लड़ रहे हैं. इसी प्रकार, प्रदेश भाजपा अध्यक्ष सी पी जोशी चित्तौड़गढ़ से चुनाव मैदान में हैं. लोकसभा चुनाव सात चरणों में हो रहे हैं. पहला चरण 19 अप्रैल को है.

इसे भी पढ़ें:  CHAITRA NAVRATRI 2024: चैत्र नवरात्र आज से शरू, पहले दिन ऐसे करें पूजा.......... जानें शुभ मुहूर्त

क्या आपने इसे पढ़ा:

error: Content is protected !!