Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव को लेकर बड़ा अपडेट……… आज 14 मार्च को हो सकता है इलेक्शन की तारीखों का ऐलान

देश में लोकसभा के चुनाव कब होंगे इसका हर किसी को इंतजार है. चुनाव आयोग ने अबतक लोकसभा चुनावों की तारीखों का ऐलान नहीं किया है. उम्मीद है कि चुनाव आयोग आज यानी 14 मार्च को चुनाव की तारीख का ऐलान करेगा. रिपोर्ट्स के मुताबिक, आगामी लोकसभा चुनाव 2024 की तारीखों का खुलासा भारत के चुनाव आयोग (ECI) द्वारा गुरुवार शाम 14 मार्च को किया जाएगा. चुनाव आयोग द्वारा गुरुवार को चुनाव के कार्यक्रम की घोषणा करने के लिए एक प्रेस कॉन्फ्रेंस आयोजित करने की संभावना है.

चुनाव आयोग के सूत्रों के अनुसार, आयोग ने तैयारी पूरी कर ली है. चुनाव पूर्व मीटिंग का दौर भी 13 मार्च तक खत्म हो जाएगा. इसके बाद कल गुरुवार को चुनाव हो सकती है. इस बार भी आम चुनाव सात-आठ चरणों में हो सकते हैं. चुनाव की घोषणा होते ही पूरे देश में आदर्श आचार संहिता भी लागू हो जाएगी.

2019 में आम चुनाव की तारीख 10 मार्च को घोषित की गई. चुनाव सात चरणों में 11 अप्रैल से 19 मई के बीच हुए थे. वोटों की गिनती 23 मई को हुई थी. अधिकारियों के अनुसार, बोर्ड परीक्षा, त्योहार और सुरक्षाकर्मियों की उपलब्धता को देखते हुए चुनाव के डेट तय किए जा रहे हैं. इस चुनाव में लगभग 97 करोड़ वोटर वोट देने के लिए योग्य होंगे.

इसे भी पढ़ें:  CHHATTISGARH: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने (पीएम-सूरज) राष्ट्रीय पोर्टल का वर्चुअल शुभारंभ किया......... लाभ पहुंचता देखकर मैं भावुक हो जाता हूं क्योंकि मैं उनसे अलग नहीं हूं और आप ही मेरा परिवार हैं’’- प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी

क्या आपने इसे पढ़ा:

error: Content is protected !!