LIC JEEVAN KIRAN: एलआईसी जीवन किरण टर्म पॉलिसी में धारक को मिलता है कई लाभ …….. जानें इस बीमा के फीचर्स

आज के समय में इश्योरेंस प्लान काफी जरूरी हो गया है। जीवन बीमा निगम ग्राहकों के लिए कई लाइफ इंश्योरेंस प्लान लॉन्च करते हैं। अगर आप भी लाइफ इंश्योरेंस लेने का सोच रहे हैं तो आपको एलआईसी जीवन किरण बीमा पॉलिसी के फीचर्स को चेक करना चाहिए। आज हम आपको इस पॉलिसी के फीचर्स के बारे में विस्तार से जानते हैं।

फैमिली को फाइनेंशियली सपोर्ट देने के लिए हमें लाइफ इंश्योरेंस करवाना जरूरी होता है। इंश्योरेंस प्लान में आप खुद के साथ अपनी फैमिली को सिक्योर कर सकते हैं। एलआईसी ने जीवन किरण प्लान लॉन्च किया है। यह एक टर्म इंश्योरेंस प्लान है। एलआईसी की जीवन किरण प्लान में नॉन-लिंक्ड, सेविंग्स, लाइफ इंश्योरेंस प्लान आदि सुविधा शामिल है।

क्यों खरीदना चाहिए टर्म इंश्योरेंस प्लान

टर्म इंश्योरेंस प्लान कामकाजी लोगों के लिए सही है। इसमें फैमिली के साथ लाइफ को मृत्यु से खुद को बचाना चाहिए। इस प्लान में पॉलिसी होल्डर और उसकी फैमिली को फाइनेंस सिक्योरिटी देती है। इस पॉलिसी में आपको डेथ बेनिफिट भी मिलता है।

डेथ इन्टरेस्ट


पॉलिसी होल्डर की मृत्यु के बाद इंश्योरेंस की राशि नॉमिली को मिलती है। यह राशि एकमुश्त दी जाती है। अगर नॉमिनी चाहे तो वह एकमुश्त राशि को किस्तों में ले सकते हैं। वह मासिक, तिमाही, छमाही या फिर वार्षिक आधार पर इंश्योरेंस की राशि ले सकते हैं। पॉलिसी होल्डर इन ऑप्शन को अपने जीवनकाल के दौरान सेलेक्ट कर सकते हैं।

मैच्योरिटी बेनिफिट

एलआईसी जीवन किरण पॉलिसी में मैच्योरिटी के बाद पॉलिसी होल्डर मैच्योरिटी के बाद निवेश राशि को एकमुश्त भी ले सकते हैं। इसके अलावा वह सेलेक्ट कर सकते हैं कि वह निवेश कैसे करें। वह चाहे तो मासिक, तिमाही, छमाही या वार्षिक आधार पर भुगतान कर सकते हैं। इस पॉलिसी में मासिक आधार पर न्यूनतम 5,000 रुपये का निवेश किया जा सकता है।

इसे भी पढ़ें:  Oil India Recruitment: ऑयल इंडिया लिमिटेड में 421 पदों पर निकली भर्ती...........सैलरी 1 लाख से ज्यादा...........इस लिंक से अभी करें आवेदन

बीमाधारक की मृत्यु के बाद नॉमिनी को मिलेगा डेथ बेनिफिट

अगर पॉलिसी होल्डर की मृत्यु हो जाती है तो पॉलिसी की निवेश राशि नॉमिनी को मिलेगी। कंपनी पूरी निवेश राशि का भुगतान एकमुश्त किया जाएगा। वैसे नॉमिनी सेलेक्ट कर सकता है कि वह राशि एकमुश्त लेगा या फिर किस्तों में लेगा। बीमाधारक की शर्तों के तहत उपलब्ध सभी लाभ या डेथ बेनिफिट का लाभ उठाने के लिए जीवनकाल में कभी भी इस ऑप्शन को सेलेक्ट कर सकते हैं।

क्या आपने इसे पढ़ा:

error: Content is protected !!