Jio & Airtel: भारतीय टेलिकॉम दिग्गज जियो-एयरटेल ने अपने ग्राहकों को दिया झटका- 5G अनलिमिटेड डेटा प्लान होगा बंद

भारतीय टेलिकॉम दिग्गज जियो और एयरटेल अपने प्रीमियम ग्राहकों के लिए अनलिमिटेड 5G डेटा प्लान बंद कर सकते हैं और दूसरी छमाही 2024 से 5G सेवाओं के लिए 4G की तुलना में कम से कम 5-10% अधिक शुल्क ले सकते हैं. विश्लेषकों का कहना है कि यह कदम मुद्रीकरण बढ़ाने और राजस्व वृद्धि को बढ़ावा देने के लिए उठाया जा सकता है.

अनलिमिटेड का अंत, मिलेगा थोड़ा ज्यादा डेटा: विशेषज्ञों का यह भी मानना है कि दोनों टेलीकॉम ऑपरेटर मोबाइल टैरिफ में कम से कम 20% की बढ़ोतरी करेंगे. हालांकि, जेएसटॉक ने अपनी रिपोर्ट में अनुमान लगाया है कि एयरटेल और जियो के 5G प्लान की कीमतें 4G से 5-10 फीसदी अधिक हो सकती हैं, लेकिन वे ऐसे प्लान में 30-40% अतिरिक्त डेटा भी शामिल कर सकते हैं. इस कदम का फायदा बाजार हिस्सेदारी हासिल करने और वोडाफोन आइडिया को पीछे छोड़ने में मिल सकता है, जो अभी तक 5G सेवाएं शुरू नहीं कर पाया है.

वोडाफोन आइडिया: आइडिया अभी 5G लॉन्च में पीछे चल रहा है. 5G के लिए भारी निवेश और ग्राहक अधिग्रहण लागत बढ़ने के कारण एयरटेल और जियो की टैरिफ बढ़ोतरी का असर वोडाफोन आइडिया पर सबसे ज्यादा पड़ सकता है.

फिलहाल जियो का इनकार: हालांकि, एयरटेल के प्रबंध निदेशक गोपाल विट्टल ने नवंबर 2023 में आयोजित कमाई कॉल में फिलहाल 5G सेवाओं के लिए ज्यादा शुल्क लेने से इनकार किया था. उनका कहना था कि अभी ऐसे कम ही एप्लिकेशन हैं जो वास्तव में 5G तकनीक के लाभों का पूरा उपयोग करते हैं.

इसे भी पढ़ें:  SURGUJA: प्रशासन की कार्रवाई, राइस मिल द्वारा धान उठाव की तुलना में जमा किए चावल की मात्रा कम........ औचक निरीक्षण कर टीम ने 1.59 करोड़ कीमत का जब्त किया 3385 क्विंटल चावल और 1152 क्विंटल धान

आने वाले दिनों में फैसला: यह देखना होगा कि जियो और एयरटेल अपने 5G प्लान की कीमतों और अनलिमिटेड डेटा ऑफर को लेकर आखिरकार क्या फैसला लेते हैं. लेकिन इतना तय है कि दूसरी छमाही 2024 से भारतीय टेलीकॉम क्षेत्र में बदलाव देखने को मिल सकते हैं.

क्या आपने इसे पढ़ा:

error: Content is protected !!