July 18, 2024 12:32 am

INDIAN RAILWAY: भारतीय रेलवे में जनरल डिब्बे में यात्रा करने वालो के लिए खुशखबरी! UTS ऐप से अब घर बैठे बुक करें जनरल टिकट, दूरियों की कोई पाबंदी नहीं

अगर आप भारतीय रेलवे में जनरल डिब्बे में यात्रा करते हैं तो आपके लिए एक खुशखबरी है! रेलवे ने यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए मोबाइल ऐप UTS पर जनरल और प्लेटफॉर्म टिकट बुकिंग के लिए लागू “बाहरी सीमा जियो-फेंसिंग दूरी” की पाबंदी को खत्म कर दिया है. इसका मतलब है कि अब आप घर बैठे अपने मोबाइल ऐप से भारतीय रेलवे के किसी भी स्टेशन के लिए अनारक्षित टिकट और प्लेटफॉर्म टिकट बुक कर सकते हैं!

पहले क्या था?

पहले UTS मोबाइल ऐप पर टिकट बुकिंग के लिए “बाहरी सीमा जियो-फेंसिंग” नाम की एक पाबंदी थी. यह पाबंदी 20 किलोमीटर की दूरी से जुड़ी थी. यानी कोई भी यात्री किसी स्टेशन से सिर्फ उसी के 20 किलोमीटर के दायरे वाले स्टेशन के लिए ही अनारक्षित टिकट या प्लेटफॉर्म टिकट बुक कर सकता था.

अब क्या बदलाव हुआ है?

अब यह पाबंदी हटा दी गई है. इसका मतलब है कि आप कहीं भी बैठे हों, आप अपने मोबाइल ऐप से UTS के जरिए किसी भी स्टेशन से किसी भी स्टेशन के लिए जनरल टिकट और प्लेटफॉर्म टिकट बुक कर सकते हैं.

आसान यात्रा का लक्ष्य

पूर्व मध्य रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी (CPRO) विरेंद्र कुमार ने बताया कि यात्रियों की सुविधा के लिए मोबाइल ऐप की सुविधा दी गई थी. इसमें स्टेशन परिसर से एक निश्चित दूरी की पाबंदी टिकट बुकिंग के लिए लगाई गई थी. जिसे अब खत्म कर दिया गया है और अब यात्री UTS ऐप के जरिए घर बैठे किसी भी स्टेशन के लिए अनारक्षित टिकट या प्लेटफॉर्म टिकट ले सकते हैं.

इसे भी पढ़ें:  ADVERTISING COST: विज्ञापन के लिए गूगल पर 100 करोड़ रुपये से ज्यादा खर्च करने वाली पहली पार्टी बनी भारतीय जनता पार्टी! यहां देखें आंकड़े

उन्होंने आगे बताया कि रेलवे लंबे समय से अनारक्षित टिकट यात्रा करने वाले यात्रियों की सुविधा के लिए इंटरनेट कनेक्शन वाले स्मार्टफोन (एंड्रॉयड या विंडोज) के लिए अनारक्षित टिकट बुकिंग (UTS Ticket) की सुविधा दे रहा है. इस सुविधा से रेल यात्री लंबी लाइनों में लगने से बच सकते हैं और आसानी से अपने मोबाइल से जनरल यानी अनारक्षित टिकट बुक कर सकते हैं.

क्या आपने इसे पढ़ा:

error: Content is protected !!