INDIA: रिपोर्ट में चौंकाने वाला खुलासा! भारत में 1% अमीरों के पास अब देश की 40 फीसदी संपत्ति

एक हालिया अध्ययन के अनुसार, भारत दुनिया के उन देशों में से एक बन गया है जहां संपत्ति का बंटवारा बहुत असमान है. वर्ल्ड इनइक्वलिटी लैब द्वारा प्रकाशित इस अध्ययन में बताया गया है कि भारत के सबसे अमीर 1% लोगों के पास देश की कुल संपत्ति का 40% से अधिक हिस्सा है.

दूसरे शब्दों में कहें तो, भारत के कुल धन का 40% सिर्फ 1% अमीर लोगों के पास जमा है, जबकि बाकी की आबादी बचे हुए 60% धन में से अपना गुजारा चलाती है. यह आंकड़ा बताता है कि भारत में संपत्ति बहुत ही असमान रूप से बंटी हुई है.

असमानता के इतने अधिक स्तर का अर्थव्यवस्था और समाज दोनों पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है. इससे गरीबी और बेरोज़गारी बढ़ सकती है, साथ ही सामाजिक तनाव भी पैदा हो सकता है.

आर्थिक विशेषज्ञ इस समस्या से निपटने के लिए सरकार द्वारा उठाए जाने वाले कदमों पर चर्चा कर रहे हैं, जिनमें गरीबों के लिए कल्याणकारी योजनाएं चलाना, कर व्यवस्था में सुधार करना और उद्योगों को ऐसे क्षेत्रों में प्रोत्साहन देना शामिल है जहां रोज़गार के अधिक अवसर पैदा हो सकते हैं.

इसे भी पढ़ें:  IPL 2024, SRH vs MI: इंडियन प्रीमियर लीग मे आज सनराइजर्स हैदराबाद को घर में हराने उतरेगा मुंबई इंडियंस............. जानें हेड टू हेड, मिनी बैटल, स्ट्रीमिंग समेत सारे डिटेल्स

क्या आपने इसे पढ़ा:

error: Content is protected !!