India-Myanmar: ‘भारत-म्यांमार के बीच फ्री आवाजाही पर रोक’, केंद्रीय गृह मंत्री की घोषणा को मणिपुर के मुखमंत्री ने बताया ऐतिहासिक कदम

 आंतरिक सुरक्षा को लेकर केंद्र सरकार ने गुरुवार को बड़ा फैसला लिया. सुरक्षा के लिहाज से गृह मंत्रालय ने भारत-म्यांमार सीमा पर फ्री आवाजाही व्यवस्था (एफएमआर) को समाप्त करने की घोषणा की है. इसकी जानकारी केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने अपने एक्स अकाउंट के जरिए दी.

गृह मंत्री ने लिखा, “प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का हमारी सीमाओं को सुरक्षित करने का संकल्प है. गृह मंत्रालय (एमएचए) ने फैसला किया है कि देश की आंतरिक सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए म्यांमार के बॉर्डर से लगे भारत के उत्तर-पूर्वी राज्यों की जनसांख्यिकीय संरचना को बनाए रखने के लिए फ्री आवाजाही व्यवस्था (एफएमआर) को खत्म कर दिया जाएगा.” अमित शाह ने बताया, “विदेश मंत्रालय फिलहाल इसे खत्म करने की प्रक्रिया में है, इसलिए गृह मंत्रालय ने एफएमआर को तत्काल निलंबित करने की सिफारिश की है.” 

इससे पहले 6 फरवरी को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने सोशल मीडिया के जरिए घोषणा की थी कि भारत-म्यांमार सीमा पर 1,643 किलोमीटर लंबी बाड़ लगाई जाएगी. सीमा पर बेहतर निगरानी की सुविधा के लिए एक गश्ती ट्रैक भी बनाया जाएगा. अमित शाह ने जानकारी दी थी कि मणिपुर के मोरेह में 10 किलोमीटर की दूरी पर पहले ही बाड़ लगाई जा चुकी है.

इसे भी पढ़ें:  ICC Under19 World Cup 2024: भारत लगातार 9वीं बार पहुंचा अंडर-19 वर्ल्ड फाइनल में.......... इतिहास रचने के करीब उदय सहारन; इन कप्तानों ने भारतीय टीम को जितवाया है खिताब

क्या आपने इसे पढ़ा:

error: Content is protected !!