INDIA-CHINA: भारत के खिलाफ चीन ने फिर की गुस्ताखी……….. अरुणाचल प्रदेश में 30 जगहों के बदले नाम

भारत अपने पड़ोसी देश चीन के साथ शांति चाहता है. लेकिन चीन अक्सर भारत के खिलाफ गुस्ताखी कर दी देता है. जिसकी वजह से दोनों देशों के बीच तनातनी बढ़ जाती है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक बीजिंग की तरफ से अरुणाचल प्रदेश के कई हिस्सों के नाम बदलने की खबर है. रिपोर्ट के मुताबित कागजों पर उसने करीब 30 जगहों के नाम बदले हैं. चीन की इस गुस्ताखी से भारत के बीच एक बार फिर से तानानती बढ़ सकती है.

अरूणाचल प्रदेश के करीब 30 जगहों के नाम बदले दिए हैं. चीन की साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट के मुताबिक दो दिन पहले 30 मार्च 2024  को वहां के नागरिक मामलों के मंत्रालय ने खास जानकारी साझा की है.  पोस्ट में बताया गया है कि चीन की सरकार भारत के पूर्वोत्तर राज्य अरुणाचल प्रदेश पर अपना कब्जा मानता है. पोस्ट के मुताबिक चीन इस क्षेत्र को जांगनान के रूप में दर्शाता है, जो तिब्बती स्वायत्त क्षेत्र के अधीन आता है.

रिपोर्ट केमुताबिक चीनी ने जिन 30 जगहों के नाम बदले हैं. इसमें 11 जिले, 12 पहाड़, 1 झील, 1 पहाड़ी दर्रा और जमींन का एक बड़ा हिस्सा शामिल है. हालांकि हमेशा  भारत साफ कर चुका है कि अरूणाचल प्रदेश चीन का नहीं बल्कि भारत का हिस्सा हैं. इसलिए चीन इस तरह की कोई गुस्ताखी ना करें. हालांकि भारत के हिदायत के बाद भी चीन हरकत से बाज नहीं आता है. जैसा की इस बार चीन ने किया.

इसे भी पढ़ें:  CHHATTISGARH: मोबाइल एप्स के जरिए मतदाताओं तक पहुंच रही है निर्वाचन संबंधी हर जानकारी......... नई तकनीकों ने बढ़ाईं निर्वाचन प्रक्रिया में मतदाताओं की सहभागिता

क्या आपने इसे पढ़ा:

error: Content is protected !!