IND VS NZ 1st ODI: पहले वनडे मैच में न्यूजीलैंड ने भारत को सात विकेट से हराया. . . . टॉम लाथम ने लगाया शानदार शतक

दोस्तों के साथ इस समाचार को शेयर करें:

ईडन पार्क में खेले गए पहले वनडे में न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम ने भारत को सात विकेट से हराकर सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है।टॉस हारकर पहले खेलते हुए भारत ने पहले खेलते हुए श्रेयस अय्यर (80) और शिखर धवन (72) के अर्धशतकों की मदद से 306/7 का स्कोर बनाया।जवाब में न्यूजीलैंड ने टॉम लैथम (145*) और केन विलियमसन (94*) की बदौलत लक्ष्य हासिल किया।मैच में बने रिकॉर्ड्स पर एक नजर डालते हैं।

ऐसा रहा रोचक मुकाबला

भारत से धवन और गिल ने अर्धशतक लगाकर पहले विकेट के लिए 124 रन जोड़े। वहीं श्रेयस अय्यर ने 80 रन बनाकर टीम का स्कोर 300 के पार पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई। आखिरी ओवरों में वाशिंगटन सुंदर ने 16 गेंदों में नाबाद 37 रन बनाए।जवाब में न्यूजीलैंड ने 88 के स्कोर तक अपने तीन विकेट गंवा दिए। इसके बाद विलियमसन और लैथम ने बड़ी साझेदारी करके टीम को जीत दिला दी।

धवन ने लगाया 39वां अर्धशतक

अपनी पारी में धवन 93.51 की स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी करते हुए 77 गेंदों में शानदार 72 रन बनाए। अपनी अर्धशतकीय पारी के दौरान उन्होंने मैदान के चारों ओर 13 चौके जमाए।धवन ने पारी की शुरुआत में काफी धीमी बल्लेबाजी की। एक बार क्रीज पर सेट होने के बाद उन्होंने तेज से रन बनाए।धवन ने पहले विकेट के लिए साथी खिलाड़ी गिल के साथ मिलकर 139 गेंदों में शानदार 124 रन जोड़ते हुए टीम को शानदार शुरुआत दी।

धवन ने पूरे किए 12,000 लिस्ट-A रन

धवन ने इस मैच के दौरान एक बड़ी उपलब्धि भी हासिल की। भारत के स्टैंड-इन कप्तान के लिस्ट-A क्रिकेट में 12,000 रन पूरे हो गए हैं। वे इस मुकाम तक पहुंचने वाले देश के 7वें बल्लेबाज बन गए हैं।

इसे भी पढ़ें:  SURGUJA: अंतिम दिन दूरस्थ खरीदी केन्द्र कुन्नी में 5 किसानों ने बेचा 505 क्विंटल धान

गिल ने लगाया चौथा अर्धशतक

पारी की शुरुआत करने आए गिल ने 65 गेंदों में एक चौके और तीन छक्कों की मदद से 50 रन बनाए।उन्होंने पहले विकेट के लिए धवन के साथ मिलकर 139 गेंदों में 124 रन जोड़कर टीम को दमदार शुरुआत दिलाई।दोनों सलामी बल्लेबाजों के बीच पहले विकेट के लिए नौ पारियों में ये चौथी शतकीय साझेदारी रही।गिल के अब 57.18 की औसत के साथ 629 रन हो गए हैं।

अय्यर ने लगाया 13वां अर्धशतक

अय्यर ने 105.26 की स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी करते हुए 76 गेंदों में 80 रन बनाए।अपनी अर्धशतकीय पारी के दौरान चार चौके और चार ही छक्के भी जमाए।अय्यर ने पांचवें विकेट के लिए विकेटकीपर बल्लेबाज संजू सैमसन के साथ मिलकर 77 गेंदों में 94 रनों की अर्धशतकीय साझेदारी निभाई।अंतिम ओवर्स में उन्होंने वाशिंगटन सुंदर के साथ मिलकर 22 गेंदों में ही ताबड़तोड़ 46 रन जोड़कर भारत को सम्मानजनक स्कोर (306/7) तक पहुंचाया।

न्यूजीलैंड की धरती पर अय्यर का कमाल जारी

अय्यर, न्यूजीलैंड की धरती पर वनडे में 50 या उससे अधिक की सबसे ज्यादा पारियां खेलने वाले संयुक्त रूप से तीसरे भारतीय बल्लेबाज बन गए।न्यूजीलैंड में ये उनकी चौथी पचास से अधिक की पारी रही। अन्य भारतीय बल्लेबाजों में साथी खिलाड़ी रोहित शर्मा, धवन और पूर्व क्रिकेटर मोहम्मद अजहरुद्दीन भी 4-4 बार ये कमाल कर चुके हैं।भारत की ओर से इस सूची में सबसे आगे महेंद्र सिंह धोनी, सचिन तेंदुलकर (6-6), वीरेंद्र सहवाग और विराट कोहली (5-5) हैं।

लैथम ने लगाया सातवां शतक

जब न्यूजीलैंड ने 88 के टीम स्कोर पर डेरिल मिचेल का विकेट गंवाया था तब लैथम क्रीज पर बल्लेबाजी के लिए आए।उन्होंने शुरुआत में संभलकर बल्लेबाजी की लेकिन टिक जाने के बाद अपनी शैली में बदलाव किया। उन्होंने महज 76 गेंदों में 14 चौके और तीन छक्कों की मदद से अपना शतक पूरा किया। यह उनके वनडे करियर का अब तक का सबसे तेज शतक हो गया है।

इसे भी पढ़ें:  CHHATTISGARH: वर्ष 2022 में आयोजित की जाने वाली प्रवेश परीक्षा PET, PPHT, MCA, PPT, PAT, BEd सहित 8 परीक्षाओं की तारीखों का ऐलान........ नहीं लिया जाएगा परीक्षा शुल्क......... देखें परीक्षा तिथि और परीक्षा शहर की लिस्ट

साउथी ने पूरे किए 200 विकेट

अपना 149वां वनडे खेल रहे साउथी आज महंगे साबित हुए। उन्होंने अपने 10 ओवरों में 73 रन देकर तीन सफलताएं हासिल की।साउथी के अब 147 वनडे पारियों में 33.83 की औसत और 5.44 की इकॉनमी रेट से 202 विकेट हो गए हैं। उन्होंने विकेटों के मामले में ड्वेन ब्रावो (199) और क्रिस केर्न्स (201) को पीछे छोड़ दिया है।वह वनडे प्रारूप में न्यूजीलैंड की ओर से चौथे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए हैं।

अम्बिकापुरसिटी.कॉम: हमारे व्हाट्सप्प ग्रुप को ज्वाइन करें | हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्वाइन करें | ट्विटर पर हमें फॉलो करें | हमारे फेसबुक ग्रुप को ज्वाइन करें | हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें |

इसे भी पढ़ें