Import Duty: बजट से पहले सरकार का तोहफा, इस फैसले से सस्ते हो जाएंगे मोबाइल फोन

मोदी सरकार कल यानी 1 फरवरी को अंतरिम बजट पेश करेगी. लेकिन बजट पेश होने से पहले ही सरकार ने बड़ा तोहफा दिया है. सरकार ने मोबाइल पार्ट्स के आयात शुल्क घटा दिया है. इस फैसले से मोबाइल फोन की कीमतों में कमी आएगी. बजट से ठीक पहले मोदी सरकार ने बुधवार कोमोबाइल पार्ट्स पर लगने वाली इंपोर्ट ड्यूटी में कटौती का ऐलान किया है. इसे 15 फीसदी से घटाकर 10 फीसदी कर दिया गया है. यह फैसला आम आदमी के लिए भी फायदेमंद साबित होगा.

इंपोर्ट ड्यूटी कटौती के बाद देश में मोबाइल फोन का निर्माण सस्ता हो जाएगा और लोगों को कम दाम में फोन मिल पाएंगे. केंद्र सरकार के वित्त मंत्रालय ने इसके लिए नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया है. नोटिफिकेशन में जानकारी दी गई है कि कस्टम एक्ट 1962 के सेक्शन 25 के तहत सरकार ने जनता के हित को देखते हुए ये फैसला लिया है. इसमें लिखा है कि कई मोबाइल पार्ट्स पर इंपोर्ट डयूटी को घटाकर 10 फीसदी कर दिया गया है.

इस फैसले के तहत मोबाइल फोन की मैन्युफैक्चरिंग में काम आने वाले कई पार्टस के ऊपर इंपोर्ट ड्यूटी कम कर दी गई है. बैटरी कवर, फ्रंट कवर मिडिल कवर, बैक कवर, मेन लेंस, जीएसएम एंटिना, सिम सॉकेट जैसे कई पार्ट्स जैसे कई प्रोडक्ट्स हैं जिन पर आयात शुल्क की कटौती की गई है.

इसे भी पढ़ें:  SURGUJA: पक्के आवास का सपना हो रहा पूरा, पीएम जनमन योजना से जिले के 16 सौ से अधिक पहाड़ी कोरवा जनजाति परिवारों को हुए आवास स्वीकृत....... प्रथम किश्त में 5.57 करोड़ रुपए की राशि भी जारी

क्या आपने इसे पढ़ा:

error: Content is protected !!