July 18, 2024 10:10 pm

IMD Weather Update: देश में अभी जारी रहेगी बारिश, बर्फबारी…………. उत्तर भारत सहित पूरे भारत में ऐसा रहेगा मौसम

उत्तर भारत के अधिकांश इलाकों में बारिश और बर्फबारी होने से मौसम का मिजाज बदल गया है. कई जगहों पर न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी होने से कड़ाके की ठंड से राहत मिली है. हालांकि, मौसम विभाग का कहना है कि आने वाले दिनों में उत्तर भारत के कुछ राज्यों में ठंड बढ़ सकती है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने पूर्वानुमान लगाया है कि उत्तर भारत में अगले दो दिनों तक बारिश का दौर जारी रहेगा, उसके बाद शुष्क मौसम की उम्मीद है. आईएमडी के मुताबिक, हिमालय में पश्चिमी विभोक्ष के चलते पूरे उत्तर भारत में बारिश और कुछ हिस्सों में बर्फबारी होने के आसार हैं. आज पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, राजस्थान, बिहार और उत्तर प्रदेश में हल्की बारिश होने की संभावना है.

आईएमडी के मौसम बुलेटिन के अनुसार, 5 फरवरी को पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, राजस्थान, बिहार और उत्तर प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर गरज, बिजली और तेज हवाओं के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने का अनुमान है. मौसम विभाग ने कहा, “5 फरवरी को पंजाब, हरियाणा-चंडीगढ़-दिल्ली के कुछ हिस्सों में और 6 फरवरी को अलग-अलग हिस्सों में सुबह के समय घना से बहुत घना कोहरा छाए रहने की संभावना है.”

हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के ऊंचे इलाकों में भारी बर्फबारी की संभावना है, साथ ही निचले इलाकों में ओलावृष्टि की भी संभावना है.

दिल्ली के मौसम का हाल

दिल्ली में भी वेस्टर्न डिस्टर्बेंस का प्रभाव दिख रहा है. देश की राजधानी में हल्की बारिश देखने को मिल रही है. मौसम विभाग की मानें तो आने वाले दिनों में दिल्ली में फिर से कोहरा छा सकता है. IMD के अनुसार, दिल्ली का न्यूनतम तापमान 7 से 9 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है. वहीं अधिकतम तापमान 20 से 22 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है.

इसे भी पढ़ें:  CG WEATHER UPDATE: छत्तीसगढ़ में बदला मौसम का मिजाज......... इन जिलों में हो सकती है बारिश

पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम में बारिश

आईएमडी के अनुसार, अरुणाचल प्रदेश में अगले 2-3 दिनों तक हल्की से मध्यम छिटपुट से लेकर काफी व्यापक वर्षा/बर्फबारी होने की संभावना है. पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम, मेघालय, नागालैंड, मिजोरम, मणिपुर और त्रिपुरा में भी 7 फरवरी तक छिटपुट वर्षा होने की संभावना है.

क्या आपने इसे पढ़ा:

error: Content is protected !!