July 13, 2024 4:47 am

IMD WEATHER ALERT: इस साल गर्मी के साथ लू का डबल अटैक……… मौसम विभाग की चेतावनी के बाद एक्टिव हुई सरकार

अप्रैल की शरुआत में ही देश के कई हिस्सों में भीषण गर्मी पड़ रही है. मौसम विभाग ने कई राज्यों के लिए चिलचिलाती धूप और लू (Heat wave) की चेतावनी भी जारी की है. IMD के मुताबिक इस साल अप्रैल से जून के बीच भयंकर गर्मी आपका जीना मुहाल करने वाली है. ऐसे में इन दौरान चलने हीटवेव से अपना बचाव करना बेहद जरूरी है. मौसम विभाग द्वारा इस साल भीषण गर्मी की चेतावनी जारी करने के बाद केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री मनसुख मंडाविया ने मंगलवार को आईएमडी, स्वास्थ्य विभाग और आपदा प्रबंधन के साथ समीक्षा बैठक की.

इस बैठक में केंद्र ने विभागों से कहा कि वे केंद्र सरकार की ओर से राज्य सरकारों को एक एडवाइजरी जारी करें. इस दौरान मनसुख मंडाविया ने कहा कि गर्मी शुरु हो चुकी है. IMD ने अल-निनो के प्रभाव के चलते हीट वेव की आशंका जताई है, इस साल हीट वेव और थोड़ा ज्यादा तापमान रहने की संभावना है.इसे ध्यान में रखते हुए हमने बैठक की है और सरकार की ओर से राज्य सरकार को एडवाइजरी जारी करने को कहा है. मेरा सुझाव है कि आप पानी पीते रहे और पानी अपने साथ रहे, अपने आपको हाइड्रेट रखें.

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा, इस साल हीटवेव संभावना अधिक है. आईएमडी ने कहा है कि गर्मियों का तापमान सामान्य से अधिक होगा. यह साल चुनावी साल है और गर्मी के कारण लू न चले, इससे बचने के लिए स्वास्थ्य विभाग और आपदा प्रबंधन को केंद्र सरकार की ओर से राज्य सरकारों को एक सलाह जारी करने के लिए कहा गया है.”

इसे भी पढ़ें:  RASHIFAL: 4 अप्रैल 2024 का राशिफल......... जाने कैसा रहेगा आज का दिन और किस राशि की चमकेगी किस्मत

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि इस समय लोग लोकतंत्र के पर्व चुनाव के प्रचार में जुटे हुए हैं. उन्होंने कहा कि जब आप चुनाव प्रचार में करेंगे तो पानी पीते रहिए, खेतों में काम करने वाले किसान हो, मजदूर हो या अन्य कार्य करने वाले लोग हो, उनके लिए मेरा सुझाव है कि वे अपने साथ पानी रखें समय-समय पर जूस लें, नींबू पानी पिए, मौसमी फल का सेवन करें.

मनसुख मंडाविया ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग के निर्देशों के हिसाब से सावधानी बरतने से लू (हीट स्ट्रोक) से बचा जा सकता है. उन्होंने कहा कि हमारे विशेषज्ञों ने यह भी राय दी है कि यदि किसी को हीट स्ट्रोक लगे तो तुरंत ही हमारे सबसे नजदीक आयुष्मान आरोग्य मंदिर और अस्पताल में आप संपर्क कर सकते हैं.

क्या आपने इसे पढ़ा:

error: Content is protected !!