INDIAN RAILWAY: सफर के दौरान कोई भी परेशानी है तो डाउनलोड करें रेलमदद एप …….. ऐसे करेगा मदद

दुनिया के सबसे बड़े रेल नेटवर्क में शामिल भारतीय रेलवे यात्रियों को कई तरह की सुविधा देते हैं। रेलवे ने यात्रियों के लिए RailMadad ऐप लॉन्च किया है। अगर आप भी रेलवे में सफर करते समय किसी भी प्रकार की कोई परेशानी का सामना कर रहे हैं तो आप भारतीय रेलवे के इस ऐप की मदद से आसानी से शिकायत दर्ज करवा सकते हैं।

भारतीय रेलवे में रोज करोड़ों लोग यात्रा करते हैं। अगर आप ट्रेन से सफर कर रहे हैं और कोई परेशानी का सामना करते हैं तो अब आसानी से इसकी शिकायत कर सकते हैं। रेलवे ने यात्रियों की सुविधा देने के लिए रेलमदद ऐप (RailMadad App) लॉन्च किया है। इस ऐप की मदद से अब यात्री आसानी से सफर करते समय ही शिकायत दर्ज करवा सकते हैं।

रेलमदद ऐप


रेलवेमदद ऐप को मोबाइल या फिर वेब पर इस्तेमाल किया जा सकता है। इस ऐप से शिकायत दर्ज किया जा सकता है। इन शिकायत पर जल्द ही एक्शन लिया जाता है। इसके अलावा शिकायत पर रियल-टाइम फीडबैक भी दिया जाता है। इस ऐप पर शिकायत दर्ज करने के साथ अन्य सुविधा भी मिलती है।

इस ऐप के जरिये आप मेडिकल और सिक्योरिटी सहायता, दिव्यांग और महिलाओं को स्पेशल सर्विस या रेलवे से जुड़ी किसी भी शिकायत को दर्ज कर सकते हैं।

यहां भी दर्ज कर सकते हैं शिकायत

रेलमदद ऐप के अलावा यात्री रेलवे के हेल्पलाइन नंबर प भी संपर्क कर सकते हैं। आप 139 नंबर पर संपर्क करके शिकायत कर सकते हैं। यह हेल्पलाइन नंबर इंटरैक्टिव वॉइस रिस्पॉन्स सिस्टम (IVRS) होता है। इस नंबर पर यात्री सिक्योरिटी,मेडिकल इमरजेंसी, पूछताछ, केटरिंग, ट्रेन एक्सीडेंट या कोई शिकायत को लिए संपर्क कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें:  ISRO XPoSat Launch: ब्लैक होल का अध्ययन करने के लिए एक्सपो सैटेलाइट लॉन्च ........ नए साल पर इसरो ने रचा नया इतिहास

कैसे करें शिकायत

आपको सबसे पहले रेलमदद ऐप डाउनलोड करना होगा।
इसके बाद आपको इस ऐप में रजिस्ट्रेशन करना होगा।
अब आप किसी भी ट्रेन या फिर स्टेशन में आ रही परेशानी को लेकर शिकायत दर्ज कर सकते हैं।
इस ऐप पर आप स्टेटस पर क्लिक करके आसानी से शिकायत का स्टेटस देख सकते हैं।

क्या आपने इसे पढ़ा:

error: Content is protected !!