WORLD DIABETES DAY: आपको डायबिटीज है तो भी खरीद सकते हैं हेल्थ पॉलिसी ……… हेल्थ इन्श्योरेंस खरीदते वक्त इन बातों का रखें ध्यान

विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार भारत में 18 साल से ज्यादा उम्र के डायबिटीज से ग्रसित लोगों की संख्या 7.7 करोड़ से ज्यादा की संख्या हैं। डायबिटीज की बीमारी खतरनाक बीमारी में से एक है। ऐसे में हेल्थ इंश्योरेंस लेना बहुत जरूरी है। अगर आप भी हेल्थ इंश्योरेंस लेने का सोच रहे हैं तो आपको कुछ बातों का विशेष ध्यान रखने की आवश्यकता है।

दुनिया में भारत डायबिटीज कैपिटल बन चुका है। ऐसे में विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार भारत में 7 करोड़ से ज्यादा लोग डायबिटीज से ग्रसित हैं। कुछ साल में यह आंकड़े बढ़ने की आशंका है। ऐसे में डायबिटीज को कवर करने के लिए हेल्थ इंश्योरेंस लेना काफी जरूरी होता है।

हेल्थ इंश्योरेंस क्यों जरूरी

हेल्थ इंश्योरेंस आज के समय में बहुत जरूरी होता है। एक्सपर्ट भी हेल्थ इंश्योरेंस खरीदने की सलाह देते हैं। मेडिकल खर्चों को कम करने में भी यह मदद करते हैं। डायबिटीज में इंफेक्शन की चपेट आने में खतरा होता है। ऐसे में बार-बार बीमार पड़ने पर हॉस्पिटल में एडमिट होने पर मेडिकल एक्सपेंस को कम करने में हेल्थ इंश्योरेंस काफी जरूरी हो जाता है।

नेटवर्क

आपको यह चेक करना चाहिए कि आप जिस कंपनी का हेल्थ इंश्योरेंस लेने का सोच रहे हैं उसका अस्पताल नेटवर्क को एक बार जरूर चेक करें। इस से आपको पता चल जाएगा कि आप कौन-से अस्पताल में इंश्योरेंस का इस्तेमाल कर सकते हैं। दरअसल, अस्पताल नेटवर्क एक तरह का ग्रुप होता है जो आपकी हेल्थ प्लान में क्लेम करने में मदद करेगा।

को-पे की सुविधा

कई बार लोग को-पे सुविधा का इस्तेमाल करते हैं। इसमें उन्हें क्लेम की स्थिति में खर्चों का कुछ फीसदी का भुगतान करना होता है। इसमें आपको प्रीमियम पर मिलने वाले डिस्काउंट ज्यादा नहीं मिलती है। ऐसे में यह आपकी जेब खाली कर सकती है।

इसे भी पढ़ें:  BANNED FOR FIVE YEARS: गृह मंत्रालय ने मणिपुर के 9 मैतेई उग्रवादी संगठनों पर पांच साल के लिए लगाया प्रतिबंध……………देश विरोधी एक्टिविटीज और सुरक्षाबलों पर हमलों के आरोप

मेडिकल हिस्ट्री

हेल्थ इंश्योरेंस लेते समय कभी भी मेडिकल हिस्ट्री को नहीं छुपाना चाहिए। अगर वह इसको छुपा देते हैं तो हो सकता है कि टेस्ट के दौरान क्लेम रिजेक्ट हो सकता है। ऐसे में आपको मेडिकल हिस्ट्री बात कर अपने हिसाब से ही प्लान को सेलेक्ट करना चाहिए।

सुपर टॉप-अप

आपको सुपर टॉप-अप करते समय काफी ध्यान रखने की जरूरत है। सुपर टॉप-अप काफी अच्छा ऑप्शन है पर अपग्रेड करने से पहले नियम व शर्तों के बारे में विस्तार से जान लेना चाहिए।

error: Content is protected !!