Happy Easter 2024: भारत समेत पूरी दुनिया में आज मनाया जा रहा ईस्टर संडे…… .जानें इसका महत्व और कैसे मनाया जाता है यह पर्व

आज, 31 मार्च, 2024 को भारत भर के ईसाई समुदाय ईस्टर रविवार मना रहे हैं. यह ईसाइयों के लिए सबसे महत्वपूर्ण त्योहारों में से एक है, जो प्रभु यीशु मसीह के पुनर्जीवित होने का जश्न मनाता है.

क्यों मनाया जाता है ईस्टर

गुड फ्राइडे के तीसरे दिन यानी रविवार को ईसा मसीह दोबारा जीवित हुए थे, इसलिए ईसा मसीह के जीवित होने की खुशी में ईस्टर संडे का पर्व मनाया जाता है. ऐसा कहा जाता है कि पुनर्जीवित होने के बाद यानी ईस्टर संडे के बाद 40 दिन तक ईसा मसीह पृथ्वी पर रहे और अपने शिष्यों को प्रेम और करुणा का पाठ पढ़ाया, उसके बाद वे स्वर्ग चले गए.

ईस्टर हमें ईसा मसीह के बलिदान और मृत्यु के तीन दिन बाद उनके पुनर्जन्म की कहानी याद दिलाता है. यह ईसाई धर्म के मूल सिद्धांतों में से एक है, जो आशा और नये जीवन का प्रतीक है.

भारत में ईस्टर कैसे मनाया जाता है?

भारत में, ईस्टर विभिन्न ईसाई संप्रदायों द्वारा मनाया जाता है, जिनमें कैथोलिक, प्रोटेस्टेंट और अन्य शामिल हैं. समारोहों में आम तौर पर चर्च सेवाओं में भाग लेना, प्रार्थना करना, उपवास रखना और विशेष भोज शामिल होते हैं.

चर्चों को खूबसूरती से सजाया जाता है और विशेष प्रार्थना सभाएं आयोजित की जाती हैं। कुछ लोग सूर्योदय सेवाओं में भी भाग लेते हैं, जो पुनरुत्थान का प्रतीक है.

ईस्टर के दिन लोग पारंपरिक व्यंजनों का आनंद लेते हैं, जिसमें मीठी रोटी, रंगीन अंडे और मांसाहारी व्यंजन शामिल हो सकते हैं. बच्चे ईस्टर अंडे की खोज में भी भाग लेते हैं, जो इस त्योहार से जुड़ा एक लोकप्रिय रिवाज है. अंडे नए जीवन का प्रतीक माने जाते हैं.

इसे भी पढ़ें:  VIDEO: कोल्ड ड्रिंक पीने वाले सावधान! नकली Coca-Cola बनाने का वीडियो हुआ वायरल! देखें मिलावटखोरों का काला धंधा

कहा जाता है कि इस दिन ईशा मशीह के जीवित होने के बाद उनको यातनाएं देने वाले और सूली पर चढ़ाने वाले लोगों को भी बहुत पश्चाताप हुआ था, इसलिए इसे बदलाव का भी दिन माना जाता है.

समुदाय और आशा का जश्न

ईस्टर न केवल ईसाई समुदाय के लिए बल्कि पूरे भारत के लिए भी एक महत्वपूर्ण त्योहार है. यह क्षमा, प्रेम और आशा का संदेश फैलाता है. यह परिवारों और दोस्तों के एक साथ आने और खुशियां मनाने का समय होता है.

क्या आपने इसे पढ़ा:

error: Content is protected !!