July 18, 2024 1:17 am

GOOD NEWS! देश का विदेशी मुद्रा भंडार रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंचा, रुपया बना बादशाह!…….. भारतीय अर्थव्यवस्था को मिली मजबूती

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के गवर्नर शक्तिकांत दास ने शुक्रवार को मौद्रिक नीति समिति (MPC) के फैसलों की घोषणा करते हुए बताया कि भारत का विदेशी मुद्रा भंडार 29 मार्च तक 645.6 बिलियन डॉलर के रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गया है. उन्होंने यह भी बताया कि वित्त वर्ष 24 में प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं के बीच भारतीय रुपया सबसे स्थिर मुद्रा रहा है.

आपको याद होगा कि इससे पहले 22 मार्च को खत्म हुए हफ्ते में विदेशी मुद्रा भंडार 14 करोड़ डॉलर बढ़कर 642.63 बिलियन डॉलर हो गया था.

ADVERTISING

अब सवाल उठता है कि आखिर ये विदेशी मुद्रा भंडार है क्या? आसान शब्दों में समझें तो ये वो डॉलर, यूरो जैसी विदेशी मुद्राओं का भंडार है जो भारतीय रिजर्व बैंक रखता है. इसे मजबूत विदेशी मुद्रा भंडार देश की अर्थव्यवस्था के लिए अच्छा माना जाता है.

साथ ही, गौर करने वाली बात ये है कि भारतीय रिजर्व बैंक जरूरत के हिसाब से रुपये को गिरने से रोकने के लिए बाजार में दखल देता है, ज्यादातर डॉलर बेचकर. मगर वो कभी भी किसी खास रेट को बनाए रखने का लक्ष्य नहीं रखता, बस इतना करता है कि रुपये की कीमत में बहुत ज्यादा उतार-चढ़ाव न आए.

इसे भी पढ़ें:  IPL 2024, SRH vs CSK: इंडियन प्रिमिअर लीग में आज सनराइजर्स हैदराबाद और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच आज खेला जाएगा हाईवोल्टेज मुकाबला............ इन खिलाड़ियों पर होगी सबकी नजर

क्या आपने इसे पढ़ा:

error: Content is protected !!