Farmers Protest: केंद्र सरकार के निर्देश पर किसान आंदोलन से जुड़े एक्स अकाउंट किए जा रहे बंद…….. एलन मस्क की कंपनी ने कहा, हम असहमत लेकिन…

एक्स (पूर्व में ट्विटर) ने भारत सरकार द्वारा जारी कार्यकारी आदेशों के अनुपालन को स्वीकार किया है. इन आदेशों में कथित तौर पर किसानों के दिल्ली चलो विरोध से जुड़े कुछ खातों और पोस्ट को निलंबित करने की मांग की गई है. अनुपालन के बावजूद, एक्स ने भारत सरकार के निर्देशों के प्रति अपनी असहमति व्यक्त की है और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता को बनाए रखने के लिए अपनी प्रतिबद्धता को रेखांकित किया है.

एक्स के Global Government Affairs पर पोस्ट किया कि भारत सरकार के कार्यकारी आदेशों के लिए विशिष्ट खातों और पोस्टों पर कार्रवाई की आवश्यकता है, जिसमें पर्याप्त जुर्माना और कारावास सहित संभावित दंड शामिल हैं. इन आदेशों के जवाब में, एक्स केवल भारत के भीतर निर्दिष्ट खातों और पोस्ट को रोक देगा. हालाँकि, एक्स ने इस कार्रवाई पर असहमति व्यक्त की और जोर दिया कि अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता मिलनी चाहिए.

एक्स ने यह भी उल्लेख किया कि यह कार्यकारी आदेशों को प्रकाशित करने से कानूनी रूप से प्रतिबंधित है, लेकिन पारदर्शिता के लिए उन्हें प्रचारित करने के महत्व पर जोर दिया. यह तर्क दिया गया कि खुलासा न करने से जवाबदेही की कमी हो सकती है और मनमाने ढंग से निर्णय लिया जा सकता है.

यह बयान इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (एमईआईटीवाई) द्वारा एक आपातकालीन आदेश को अंतिम रूप दिए जाने के मद्देनजर दिया गया था. इस आदेश ने फेसबुक, इंस्टाग्राम, रेडिट, एक्स (पूर्व में ट्विटर) और स्नैप सहित प्रमुख सोशल मीडिया कंपनियों को ‘सार्वजनिक व्यवस्था’ के हित में किसानों के विरोध से जुड़े 177 खातों और लिंक को ब्लॉक करने का निर्देश दिया.

इसे भी पढ़ें:  CG: छत्तीसगढ़ को राष्ट्रीय स्तर पर फिर मिली उपलब्धि, आउटस्टैण्डिंग कम्यूनिटी बेस्ड ग्रीन एनर्जी प्रोजेक्ट में विजेता बना छत्तीसगढ़

क्या आपने इसे पढ़ा:

error: Content is protected !!