Ayodhya Ram Temple Event: रामलला की प्राण प्रतिष्ठा वाले दिन उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़ सहित देशभर के राज्यों मे 22 जनवरी को नहीं बिकेगी शराब…….. घोषित हुआ ड्राई डे

अयोध्या में रामलला के प्राण प्रतिष्ठा समारोह की तैयारी जोर शोर से जारी है. राम भक्तों को ऐतिहासिक पल का बेसब्री से इंतजार है. अयोध्या में 22 जनवरी को होने वाला बहुप्रतीक्षित राम मंदिर का उद्घाटन, गर्भगृह में राम लला की मूर्ति की स्थापना के साथ एक ऐतिहासिक कार्यक्रम बनने जा रहा है. राम भक्तों की नजरें 22 जनवरी पर टिकी हुई हैं. पूरे देश में राम मंदिर के उद्घाटन का उत्साह चरम पर है. इस अवसर की पवित्रता को बनाए रखने के प्रयास में, देश भर के कई राज्यों ने सांस्कृतिक कार्यक्रमों के दौरान संयम और श्रद्धा को बढ़ावा देने के लिए 22 जनवरी को ड्राई डे ​​घोषित किया है.

उत्तर प्रदेश

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व वाली उत्तर प्रदेश सरकार ने ड्राई डे के निर्देश जारी किए हैं. “राष्ट्रीय त्योहार” के रूप में इस दिन की महत्ता पर जोर देते हुए मुख्यमंत्री आदित्यनाथ ने ‘प्राण प्रतिष्ठा’ के दिन शराब की बिक्री पर राज्यव्यापी प्रतिबंध लगाने का निर्देश दिया. इसके अलावा, 22 जनवरी को राज्य के सभी शैक्षणिक संस्थानों में छुट्टी घोषित कर दी गई है, जिससे नागरिक समारोहों में पूरी तरह से भाग ले सकेंगे.

छत्तीसगढ़

हाल ही में चुनावों में बीजेपी द्वारा जीते गए छत्तीसगढ़ ने 22 जनवरी को ड्राई डे घोषित करने में अग्रणी भूमिका निभाई. मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने राम मंदिर उद्घाटन के सांस्कृतिक महत्व का पालन करने के लिए राज्य की प्रतिबद्धता को रेखांकित करते हुए पिछले सप्ताह निर्णय की घोषणा की.

असम

असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा की अध्यक्षता में एक कैबिनेट बैठक के बाद, असम ने राम मंदिर के उद्घाटन के उपलक्ष्य में 22 जनवरी को ड्राई डे घोषित किया. पर्यटन मंत्री जयंत मल्ला बरुआ ने एक संवाददाता सम्मेलन के दौरान यह घोषणा की.

इसे भी पढ़ें:  Ayodhya Ram Temple Event: रामलला प्राण प्रतिष्ठा से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 11 दिन के विशेष अनुष्ठान की शुरुआत की......... दिया भावुक करने वाला यह संदेश, सुने ऑडियो

जयपुर

राजस्थान ने व्यापक प्रतिबंध लागू नहीं किया है. बीजेपी सरकार द्वारा यह निर्णय लिया गया है कि जयपुर के नगर निगम (JMC) हेरिटेज क्षेत्र के भीतर मांस की दुकानें 22 जनवरी को बंद रहेंगी. जबकि भाजपा नेता गोपाल शर्मा ने जेएमसी की सीमाओं के भीतर शराब की दुकानों को बंद करने का आग्रह किया है, मेयर मुनेश गुर्जर ने तकनीकी का हवाला देते हुए प्रस्ताव को खारिज कर दिया है. जेएमसी की सीमा में आमेर, हवा महल, सिविल लाइन्स, किशनपोल और आदर्श नगर जैसे क्षेत्र शामिल हैं.

महाराष्ट्र

एकनाथ शिंदे के शिवसेना गुट और अजीत पवार के एनसीपी समूह के गठबंधन द्वारा शासित, महाराष्ट्र ने मुंबई की महानगरीय प्रकृति और इससे होने वाले पर्याप्त राजस्व को देखते हुए, 22 जनवरी को ड्राई डे घोषित नहीं किया है. हालांकि, बीजेपी नेता 22 जनवरी को पूरे राज्य में शराब और मांस की बिक्री पर प्रतिबंध लगाने की वकालत कर रहे हैं. बीजेपी विधायक राम कदम ने मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे को पत्र लिखकर 22 जनवरी के दिन शराब और मांस की बिक्री पर अस्थायी रोक लगाने का अनुरोध किया है.

टाइम्स स्क्वायर पर होगा लाइव प्रसारण

राम मंदिर का भव्य उद्घाटन सिर्फ अयोध्या तक ही सीमित नहीं रहेगा. इस कार्यक्रम का न्यूयॉर्क के प्रतिष्ठित टाइम्स स्क्वायर से सीधा प्रसारण किया जाएगा, जो इस सांस्कृतिक मील के पत्थर के वैश्विक महत्व का प्रतीक है. इसके अतिरिक्त, समारोह को भारत भर के हजारों मंदिरों और बूथों के साथ-साथ दुनिया भर में विभिन्न भारतीय दूतावासों और वाणिज्य दूतावासों में लाइव-स्ट्रीम किया जाएगा.

क्या आपने इसे पढ़ा:

error: Content is protected !!