MADHYA PRADESH: डॉ. मोहन यादव ने ली मुख्यमंत्री पद की शपथ………..उपमुख्यमंत्री बने श्री जगदीश देवड़ा और श्री राजेंद्र शुक्ल

मध्य प्रदेश के नवनियुक्त मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने बुधवार को भोपाल के मोतीलाल स्टेडिम में 19वें मुख्यमंत्री के रूप में पद और गोपनीयता की शपथ ली। उनको प्रदेश के राज्यपाल मंगूभाई छगनभाई पटेल ने शपथ दिलाई।इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा समारोह में मौजूद रहे।यादव के साथ श्री राजेंद्र शुक्ल और श्री जगदीश देवड़ा को उपमुख्यमंत्री पद की शपथ दिलाई गई। शपथ समारोह से पहले राष्ट्रगान हुआ।

शपथ लेने से पहले क्या बोले यादव?

शपथ ग्रहण समारोह से पहले यादव ने कहा कि जिस तरह से प्रधानमंत्री मोदी देश का नेतृत्व कर रहे हैं, मध्य प्रदेश उनके नक्शेकदम पर चलेगा।उन्होंने कहा कि वह राजा विक्रमादित्य की भूमि से आते हैं और वह राज्य की प्रगति और मध्य प्रदेश के करोड़ों नागरिकों की आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।उन्होंने मीडिया से बातचीत करते हुए कहा कि वह वही सुशासन देखेंगे जो राजा विक्रमादित्य के शासनकाल के दौरान मौजूद था।

शपथ से पहले सिंधिया और शिवराज से मुलाकात

शपथ ग्रहण से पहले मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने यादव से मुलाकात की। दोनों ने यादव को बधाई दी।समारोह से पहले यादव भोपाल के खटलापुरा मंदिर भी पहुंचे। यहां उन्होंने पूजा-अर्चना कर भगवान का आशीर्वाद लिया।शपथ ग्रहण समारोह के दौरान स्टेडियम में मौजूद भीड़ ने ‘मोदी-मोदी’ और ‘मोदी की गारंटी’ के नारे लगाए। मध्य प्रदेश के मुख्य सचिव वीर राणा ने शपथ ग्रहण की कार्रवाई शुरू की।

कौन-कौन रहा मौजूद?

शपथ ग्रहण समारोह में देश के 11 राज्यों में भाजपा के मुख्यमंत्रियों ने शिरकत की। इस दौरान तमाम संत भी मौजूद रहे।समारोह में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल, उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे, उपमुख्यमंत्री अजित पवार और अन्य शामिल रहे।बता दें, यादव ने उज्जैन दक्षिण सीट से कांग्रेस उम्मीदवार चेतन प्रेम नारायण यादव को हराकर 12,941 वोटों से हराया था। वह तीसरी बार विधायक बने हैं।

इसे भी पढ़ें:  LADDU GOPAL PUJA NIYAM: क्या आपके घर में भी रखे हैं एक से ज्यादा लड्डू गोपाल? ........... जानें इनकी सेवा के नियम

यादव ने छात्र संघ से की थी राजनीति की शुरूआत

यादव ने 1982 में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (ABVP) की तरफ से छात्र संघ का चुनाव जीता था। इसके बाद 2023 में वे उज्जैन दक्षिण सीट से विधायक बने।उन्होंने 2018 में भी इस सीट से जीत दर्ज की। यादव का कद तब बढ़ा जब उन्हें 2 जुलाई, 2020 को शिवराज सिंह के नेतृत्व वाली सरकार में उच्च शिक्षा मंत्री बनाया गया।वे भाजपा की राज्य कार्यकारिणी और सिंहस्थ मध्य प्रदेश की केंद्रीय समिति के सदस्य भी रहे हैं।

भाजपा में प्रदेश में बनाई बहुमत की सरकार 

मध्य प्रदेश के विधानसभा चुनाव में भाजपा ने दो-तिहाई बहुमत के साथ प्रचंड जीत दर्ज की है। पार्टी ने राज्य की 230 सीटों में से 164 सीटों पर जीत दर्ज की है।दूसरी तरफ कांग्रेस का प्रदर्शन बहुत निराशाजनक रहा है और वो मात्र 65 सीटें जीत पाई है।शिवराज सिंह के 18 साल के राज के बावजूद भाजपा को प्रचंड जीत मिली, वहीं जीत के लिए आश्वस्त कांग्रेस को नतीजों से बड़ा झटका लगा है।

क्या आपने इसे पढ़ा:

error: Content is protected !!