SKIPPING BREAKFAST: आप ब्रेकफास्ट स्किप करते हैं? इस गंभीर बीमारी का बढ़ सकता है खतरा ……… तो जान लें इससे होने वाले नुकसान

सुबह का नाश्ता यानी ब्रेकफास्ट हमारे सबसे जरूरी मील्स में से एक होता है। लेकिन कई कारणों की वजह से अक्सर हम ब्रेकफास्ट स्किप कर देते हैं यह मानकर कि इससे हमारे शरीर को कोई नुकसान नहीं होता। लेकिन ब्रेकफास्ट न करना आपकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। जानें ब्रेकफास्ट न करने की वजह से स्वास्थय पर क्या प्रभाव पड़ सकते हैं।

अक्सर लोग सुबह काम पर जाने में देरी से बचने के लिए ब्रेकफास्ट स्किप कर देते हैं। कई बार देर तक सोने की चाह में भी सुबह के नाश्ते को अलविदा कह दिया जाता है। हम आमतौर पर यह मानते हैं कि सुबह का नाश्ता स्किप करने की वजह से कोई खास नुकसान नहीं होता और अगर होता भी होगा, तो लंच में थोड़ा ज्यादा खाकर कमी को दूर कर सकते हैं। लेकिन आपको बता दें कि ऐसा नहीं होता है। ब्रेकफास्ट स्किप करने की वजह से आपकी सेहत पर इतना गहरा प्रभाव पड़ सकता है, जिसकी आपने कल्पना भी नहीं की होगी। जी हां! ब्रेकफास्ट न करना आपकी सेहत के लिए काफी नुकसानदेह होता है। आइए जानते हैं, ब्रेकफास्ट स्किप करने की वजह से आपकी सेहत को क्या-क्या नुकसान झेलने पड़ सकते हैं।

वजन बढ़ना

ब्रेकफास्ट आपके दिन का पहला मील यानी भोजन होता है। इस समय आपकी बॉडी रात भर की फास्टिंग के बाद खाना खाती है, जो शरीर को एनर्जी देता है। लेकिन जब आप ब्रेकफास्ट नहीं करते हैं, तब ज्यादा संभावना रहती है कि आपको एनर्जी के लिए दिन में अधिक फैट और शुगर वाली चीजें खाने की क्रेविंग बढ़ेगी, जो वजन बढ़ने का कारण बन सकता है। इसलिए ब्रेकफास्ट छोड़ने से वजन घटने के बजाय अनहेल्दी वजन बढ़ने का खतरा ज्यादा रहता है।

इसे भी पढ़ें:  IND VS SA: कल वन डे सीरीज को जीतने के इरादे से उतरेगी टीम इंडिया............ पहले मैच में 200 गेंद शेष रहते जीता मैच और बना डाले ये रिकॉर्ड

एनर्जी की कमी

रातभर की फास्टिंग की वजह से आपकी बॉडी का एनर्जी लेवल कम होने लगता है, जिसे सुबह ब्रेकफास्ट की मदद से पूरा किया जाता है। ब्रेकफास्ट न करने की वजह से, आपके शरीर को ऊर्जा नहीं मिल पाती और आपकी बॉडी कमजोर महसूस कर सकती है। एनर्जी की कमी की वजह से आपको पूरे दिन थकावट का एहसास हो सकता है। साथ ही, दिनभर की प्रोडक्टिविटी पर भी नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। इसलिए ब्रेकफास्ट स्किप करना आपकी दिनचर्या को भी प्रभावित कर सकता है।

चिड़चिड़ापन

ब्रेकफास्ट करने से आपकी बॉडी को ग्लूकोज मिलता है, जो शरीर के ब्लड शुगर लेवल को मेंटेन करता है। लेकिन ब्रेकफास्ट न करने की वजह से आपके शरीर में आपका ब्लड शुगर लेवल कम हो सकता है, जिस वजह से स्ट्रेस हार्मोन्स बढ़ सकते हैं। स्ट्रेस हार्मोन्स की मात्रा अधिक होने की वजह से आपका मूड खराब हो सकता है और आप चिड़चिड़ा महसूस कर सकते हैं। इस कारण से आपको गुस्सा भी अधिक आ सकता है, जो सेहत के लिए हानिकारक होता है।

पोषक तत्वों की कमी

सुबह का नाश्ते से आपके शरीर को जरूरी पोषक तत्व मिलते हैं। ब्रेकफास्ट न करने की वजह से आपके शरीर में पोषक तत्वों की कमी हो सकती है, जिसकी वजह से पोशक तत्वों की कमी से होने वाली बीमारियां, जिन्हें डिफिशिएंसी डिजीज कहा जाता है, का जोखिम बढ़ जाता है। साथ ही, इम्यून सिस्टम कमजोर होनी संभावना भी बढ़ जाती है।

दिल की बीमारियों का खतरा

ब्रेकफास्ट हमारे दिल को हेल्दी रखने के लिए काफी जरूरी होता है। सुबह नाश्ता न करने की वजह से मोटापा, ब्लड प्रेशर बढ़ने और डायबिटीज का खतरा बढ़ जाता है। ये सभी दिल की बीमारियों के रिस्क फैक्टर्स में शामिल हैं। इसलिए ब्रेकफास्ट न करने की वजह से दिल की बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। साथ ही, ब्रेकफास्ट में देरी भी आपके दिल के लिए घातक साबित हो सकती है।

इसे भी पढ़ें:  SURGUJA: गुरु घासीदास की जयंती के अवसर पर जिलास्तरीय अस्पृश्यता निवारणार्थ सद्भावना शिविर का हुआ आयोजन...............विभिन्न कानूनी प्रावधानों के बारे में दी गई जानकारी

लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

क्या आपने इसे पढ़ा:

error: Content is protected !!