CTET 2024: सीबीएसई ने एक बार फिर दिया मौका……….. बढ़ाई सीटीईटी परीक्षा फॉर्म भरने की आखिरी तारीख

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) 2024 के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख आगे बढ़ा दी है।जो उम्मीदवार अब तक परीक्षा के लिए आवेदन नहीं कर पाएं हैं, वे आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से 1 दिसंबर तक पंजीकरण कर सकते हैं।ये दूसरी बार है जब CBSE ने CTET आवेदन की आखिरी तारीख को आगे बढ़ाया है। ऐसे में उम्मीदवार बिना देरी किए आवेदन पत्र भर लें।

20 भाषाओं में आयोजित होगी परीक्षा

CTET परीक्षा का आयोजन 21 जनवरी, 2024 को होगा। परीक्षा देशभर के लगभग 135 शहरों में आयोजित की जाएगी।परीक्षा हिंदी, अंग्रेजी, उर्दू, मराठी, तमिल, तेलुगु, गुजराती, बंगाली, पंजाबी समेत 20 भाषाओं में आयोजित होगी।पेपर 2 सुबह 9:30 बजे से दोपहर 12 बजे तक और पेपर 1 दोपहर 2 बजे से शाम 4:30 बजे तक आयोजित होगा।परीक्षार्थियों के प्रवेश पत्र लगभग 1 सप्ताह पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाए किए जाएंगे।

पहले 23 नवंबर थी आखिरी तारीख

CBSE ने CTET आवेदन की आखिरी तारीख 23 नवंबर निर्धारित की थी, लेकिन बाद में इसे बढ़ाकर 27 नवंबर कर दिया गया था।अब युवाओं को 1 दिसंबर तक आवेदन का मौका दिया गया है। लगातार 2 बार आखिरी तारीख आगे बढ़ने के बाद अब दोबारा परिवर्तन होने की संभावना कम है।ऐसे में युवा लापरवाही न बरतें, आवेदन के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज और योग्यता मानदंड देखने के बाद तुरंत पंजीकरण कर लें।

पंजीकरण के लिए कौनसे दस्तावेज हैं जरूरी?

पंजीकरण के लिए कुछ दस्तावेज महत्वपूर्ण हैं। इनमें 10वीं, 12वीं की अंकसूची और अन्य शैक्षणिक योग्यता प्रमाणपत्र, जाति प्रमाणपत्र, दिव्यांगता प्रमाणपत्र (अगर लागू हो), पासपोर्ट आकार की तस्वीर और उम्मीदवारों के हस्ताक्षर की स्कैन प्रति होना अनिवार्य है।तस्वीर की स्कैन फाइल का आकार 10 से 100 केबी के बीच और हस्ताक्षर फाइल का आकार 3 से 30 केबी के बीच होना चाहिए।इसके अलावा पहचान पत्र का विवरण (आधार कार्ड/मतदाता पहचान पत्र/पासपोर्ट/राशन कार्ड) देना भी जरूरी है।

इसे भी पढ़ें:  SBI CLERK RECRUITMENT: 8283 पदों के लिए एसबीआई में हो रही है भर्ती ………….इस लिंक से करें आवेदन

1 साल में कितनी बार होती है परीक्षा?

CTET परीक्षा साल में 2 बार होती है। केंद्र द्वारा संचालित केंद्रीय विद्यालय, नवोदय विद्यालय और अन्य स्कूलों में शिक्षकों की भर्ती परीक्षा में शामिल होने के लिए इस परीक्षा में पास होना जरूरी होता है।इस परीक्षा के तहत 2 पेपर होते हैं, कक्षा 1 से 5 के शिक्षकों के लिए पेपर-1 होता है और कक्षा 6 से 8 तक के लिए पेपर-2 देना होता है।कक्षा 1-8 को पढ़ाने के लिए दोनों पेपर पास करना जरूरी है।

ऐसे करें आवेदन

आवेदन के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। वहां ‘CTET 2024 रजिस्ट्रेशन’ लिंक पर क्लिक करें।इसके बाद नया पेज खुलेगा, इसमें मांगी गई जानकारी दर्ज कर पंजीकरण करें और आवेदन फॉर्म भरें।सामान्य और OBC वर्ग को 1 पेपर के लिए 1,000 और 2 पेपरों के लिए 1,200 रुपये शुल्क देना होगा।SC/ST और दिव्यांग वर्ग को 1 पेपर के लिए 500 और 2 पेपरों के लिए 600 रुपये देने होंगे।

जीवनभर मान्य रहता है CTET प्रमाणपत्र

CBSE साल में 2 बार CTET परीक्षा का आयोजन करता है। लिखित परीक्षा में 2 पेपर होते हैं।दोनों में वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्न पूछे जाते हैं। परीक्षा के जरिए कक्षा 1 से कक्षा 8 के लिए शिक्षकों का चयन किया जाता है।सभी श्रेणियों के लिए CTET प्रमाणपत्र जीवनभर वैध रहता है। इस परीक्षा को देने के लिए कोई प्रयास निर्धारित नहीं है।परीक्षार्थी अपने स्कोर में सुधार के लिए कई बार परीक्षा दे सकते हैं।

क्या आपने इसे पढ़ा:

error: Content is protected !!