CAA: देशभर में लागू हुआ नागरिकता संशोधन कानून, मोदी सरकार ने जारी किया नोटिफिकेशन

केंद्र सरकार ने देश में नागरिकता संशोधन कानून लागू कर दिया है. आगामी लोकसभा चुनावों की तारीखों के ऐलान से पहले आज सोमवार को केंद्र की मोदी सरकार ने नागरिकता संशोधन कानून का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. इसे साथ ही आज से ही देश में नागरिकता संशोधन कानून यानी सीएए लागू हो गया है. लोकसभा चुनाव से पहले केंद्र सरकार का यह बड़ा कदम है. इसके तहत अब तीन पड़ोसी देशों के अल्पसंख्यकों को भारत की नागरिकता मिल सकेगी. इसके लिए उन्हें केंद्र सरकार द्वारा तैयार किए गए ऑनलाइन पोर्टल पर आवेदन करना होगा. 

केंद्र सरकार ने CAA से संबंधित एक वेब पोर्टल भी तैयार कर लिया है, जिसे नोटिफिकेशन के बाद लॉन्च किया जाएगा. CAA के तहत मुस्लिम समुदाय को छोड़कर तीन मुस्लिम बहुल पड़ोसी मुल्कों से आने वाले बाकी धर्मों के लोगों को नागरिकता देने का प्रावधान है.

इसके लिए बांग्लादेश, पाकिस्तान और अफगानिस्तान से आए विस्थापित अल्पसंख्यकों को कोई दस्तावेज देने की जरूरत नहीं होगी. तीन मुस्लिम बहुल पड़ोसी मुल्कों से आने वाले वहां के अल्पसंख्यकों को इस पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन कराना होगा और सरकारी जांच पड़ताल के बाद उन्हें कानून के तहत नागरिकता दी जाएगी.

2019 में पास हुआ था कानून

CAA को संसद से पारित हुए करीब पांच साल बीत चुके हैं. नागरिकता संशोधन अधिनियम (CAA) के तहत बांग्लादेश, पाकिस्तान और अफगानिस्तान से 31 दिसंबर 2014 तक भारत आए प्रताड़ित गैर मुस्लिमों (हिंदू, सिख, जैन, बौद्ध, पारसी और ईसाई) को भारत की नागरिकता दी जाएगी.

इसे भी पढ़ें:  SURGUJA SAMBHAG: महिला एवं बाल विकास विभाग मंत्री श्रीमती लक्ष्मी राजवाड़े को दिया गया गार्ड ऑफ ऑनर

क्या आपने इसे पढ़ा:

error: Content is protected !!