July 18, 2024 12:14 am

Bird Flu Alert: देश के इस शहर में बर्ड फ्लू का अलर्ट जारी, चिकन, अंडे की खरीद-बिक्री पर रोक

झारखंड में बड़े पैमाने पर बर्ड फ्लू का प्रकोप फैल गया है और राज्य की राजधानी रांची में अलर्ट जारी कर दिया गया है. बर्ड फ्लू (Bird Flu) के खतरे को देखते हुए अब तक 4,000 से अधिक पक्षियों को मार दिया गया है. रांची में एक सरकारी पोल्ट्री फार्म में बर्ड फ्लू के कई मामले सामने आने के बाद झारखंड सरकार ने अलर्ट जारी कर दिया है.

इंडिया टुडे की एक रिपोर्ट के अनुसार, रांची के होटवार में क्षेत्रीय पोल्ट्री फार्म में मामलों की पुष्टि होने के बाद मुर्गियों सहित 4000 से अधिक पक्षियों को मार दिया गया और सैकड़ों अंडे भी नष्ट कर दिए गए.

चिकन, पक्षी और अंडे की बिक्री पर प्रतिबंध

जिस क्षेत्र में संक्रमण की पुष्टि हुई है, वहां से एक किलोमीटर के दायरे में मुर्गियों, उनसे संबंधित उत्पाद, अंडा की खरीद-बिक्री एवं ट्रांसपोर्टिंग पर तत्काल प्रभाव से रोक लगा दी गई है. राज्य सरकार ने कहा कि क्षेत्रीय पोल्ट्री फार्म में बची हुई मुर्गियों को मारने का काम आने वाले दिनों में किया जाएगा और वैज्ञानिक तरीकों से उनका निपटान किया जाएगा. रांची के उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा ने रैपिड रिस्पांस टीम गठित की है और प्रत्येक टीम में पशु चिकित्सा पदाधिकारियों एवं कर्मियों की प्रतिनियुक्ति की गई है.

रिपोर्ट में सुझाव दिया गया है कि संक्रमण का पता लगाने और सफाया करने के लिए भूकंप के केंद्र से 1 किलोमीटर के दायरे में एक सर्वेक्षण करने के आदेश जारी किए गए हैं. अधिकारियों को 10 किमी क्षेत्र का नक्शा बनाकर उसे निगरानी क्षेत्र के रूप में चिह्नित करने को कहा गया है.

इसे भी पढ़ें:  CHHATTISGARH: मतदान के लिए कल इन लोकसभा क्षेत्रों में सार्वजानिक अवकाश घोषित

बर्ड फ्लू क्या है?

बर्ड फ्लू, जिसे एवियन इन्फ्लूएंजा भी कहा जाता है, यह इन्फ्लूएंजा A वायरस के कारण होने वाली बीमारी है. यह वायरस आमतौर पर पक्षियों में पाया जाता है, लेकिन यह स्तनधारियों, सहित मनुष्यों को भी संक्रमित कर सकता है.

क्या आपने इसे पढ़ा:

error: Content is protected !!