BEL PATRA TREE: शिव जी को मुख्य रूप से चढ़ाया जाता है बेलपत्र ……… पर क्या घर में लगा सकते हैं वृक्ष?

जिस प्रकार भगवान विष्णु को तुलसी प्रिय मानी जाती है, उसी प्रकार महादेव को बेलपत्र अर्पित किया जाता है। लेकिन कई लोग इस बात को लेकर संशय में रहते हैं कि बेलपत्र का पेड़ घर में लगाना चाहिए या नहीं। ऐसे में आइए जानते हैं कि बेलपत्र को घर में लगाने से व्यक्ति को क्या-क्या लाभ मिल सकते हैं।

घर में पेड़ लगाएं या नहीं

बेलपत्र के वृक्ष को श्री वृक्ष भी कहा जाता है। यहां श्री का अर्थ माता लक्ष्मी से है। हिंदू धर्म ग्रंथों में माना गया है कि जिस घर में बेलपत्र का पेड़ लगा होता है, उस घर में कभी किसी प्रकार की आपत्ति नहीं आती और शिव जी की कृपा उस परिवार पर बरसती रहती है।

रोजाना पूजन के लाभ

घर में लगे बेल के वृक्ष की रोजाना पूजा करने से पितृ दोष का खतरा भी नहीं रहता। साथ ही जो साधक रोजाना बेलपत्र के वृक्ष की सेवा करते हैं, उन्हें महादेव के विशेष कृपा प्राप्त होती है।

यह है सही दिशा

बेलपत्र के वृक्ष का पूरा लाभ प्राप्त करने के लिए इसे सही दिशा में लगाना बहुत जरूरी है। वास्तु शास्त्र में बेलपत्र के पौधे को लगाने की सही दिशा उत्तर-पश्चिम दिशा मानी गई है।

बुरी शक्तियां नहीं करती वास

जिस घर के आंगन में बेल पत्र का पेड़ लगा होता है उस घर में कभी बुरी शक्तियां प्रवेश नहीं करती। साथ ही व्यक्ति को तंत्र बाधाओं से भी मुक्ति मिलती है। घर में इसका पेड़ होने से सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बना रहता है।

इसे भी पढ़ें:  CHHATTISGARH: प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की गरिमामय उपस्थिति में मुख्यमंत्री श्री विष्णु देव साय के नेतृत्व में नई सरकार आज लेगी शपथ............. सरगुजा जिले में यहाँ होगा समारोह का लाइव प्रसारण

क्या आपने इसे पढ़ा:

error: Content is protected !!